शिवपुरी में बेटी के जन्‍म पर मनी खुशियां, आतिशबाजी, मिठाई भी बांटी - .

Breaking

Friday, 22 June 2018

शिवपुरी में बेटी के जन्‍म पर मनी खुशियां, आतिशबाजी, मिठाई भी बांटी

शिवपुरी में बेटी के जन्‍म पर मनी खुशियां, आतिशबाजी, मिठाई भी बांटी

बेटी का जन्म शहर के एक जैन परिवार में खुशियों का वाहक बन गया। कई साल बाद उनके आंगन में जब बेटी ने जन्म लिया तो उनके परिवार में खुशी का ठिकाना ना रहा और खुशी में न सिर्फ जमकर आतिशबाजी छोड़ी गई ढोल भी बजा और साथ ही मिठाई भी बांटी गई।
शहर की विवेकानंद कॉलोनी में रहने वाले मध्यांचल बैंक के अध्ािकारी राजेश सुनीता जैन के बेटे निखिल की शादी करीब एक साल पहले मंजू जैन से हुई। जब मंजू ने बीते सोमवार को एक बेटी को जन्म दिया तो जैन परिवार के सदस्य फूले नहीं समाए और जब शुक्रवार को नवजात बेटी पहली बार घर में कदम रखने अस्पताल से रवाना हुई तो उधर घर पर आतिशबाजी छोड़ी जाने लगी। ढोल बाजे बजाकर उसकी अगवानी की गई। आसपास के लोगों को भी जब इस बात का पता लगा तो उनकी खुशी का ठिकाना न रहा। जैन परिवार के सदस्यों ने सभी को मिठाई का वितरण किया।
लोगों के लिए संदेश :- नगर में इस तरह का उदाहरण कई सालों में अब देखने को मिला है। लोग जहां बेटे की चाहत रखते हैं और बेटी के जन्म पर मायूस भी हो जाते हैं। ऐसे में जैन परिवार ने सदियों पुरानी रूढ़िवादिता को आइना दिखाते हुए साबित किया है कि अब बेटी का जन्म अभिशाप नहीं, बल्कि समृद्धि और सुख वैभव का प्रतीक है। देश की तमाम बेटियां हर मोर्चे पर विजय पताका फहरा रहीं हैं। खेल से लेकर सेना तक में अपना जौहर दिखा रही हैं। वहीं आसमान से बातें कर वे हवाई जहाज भी उड़ाती हैं। माना जा रहा है कि जैन परिवार की खुशी के इस इजहार से अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

Pages