मप्र में पहली बार, पिता को भरण-पोषण नहीं देने पर बेटे को हुई जेल - .

Breaking

Friday, 15 June 2018

मप्र में पहली बार, पिता को भरण-पोषण नहीं देने पर बेटे को हुई जेल

मप्र में पहली बार, पिता को भरण-पोषण नहीं देने पर बेटे को हुई जेल

एसडीएम के आदेश के बाद भी पिता का भरण पोषण न करना एक बेटे को खासा महंगा पड़ गया है। बेटे को अब एक माह तक जेल की हवा खानी पड़ेगी। एसडीएम गोविंदपुरा मुकुल गुप्ता ने वृद्घजन भरण पोषण अधिनियम के तहत बेटे को एक माह जेल भेजने की सजा गुरूवार को सुनाई और पुलिस को आदेश दिए कि वह तत्काल बेटे को गिरफ्तार कर जेल भिजवाए। देर रात तक बेटे को भोपाल स्थित केंद्रीय जेल भेज दिया गया। हम बात कर रहे हैं छोला नाका स्थित शक्तिनगर कॉलोनी बुजुर्ग पिता जगदीश यादव और उनके बेटे राजू यादव की। भोपाल ही नहीं बल्कि प्रदेश भर में भरण पोषण अधिनियम के तहत यह पहला आदेश है, जब किसी बेटे को पिता का भरण पोषण न करने के चलते जेल भेजा गया है।
दरअसल 27 मार्च 2018 को एसडीएम गोविंदपुरा ने भरण पोषण अधिनियम के तहत आदेश करते हुए बुजुर्ग पिता जगदीश यादव के दोनों पुत्रों राजू यादव व रोहित यादव को 2-2 हजार रुपए प्रतिमाह भरण पोषण भत्ता देने के आदेश दिए थे तथा बीमार होने पर पिता का इलाज कराने तथा उनकी सेवा करने के आदेश भी दिए थे, लेकिन बेटा राजू यादव इस आदेश का पालन नहीं कर रहा था। इसी मामले को लेकर बुजुर्ग पिता जगदीश ने एसडीएम गोविंदपुरा के यहां बीते दिनों आवेदन देकर बेटे से भरण पोषण दिलाए जाने की मांग करते हुए बेटे पर आदेश का उल्लंघन करने के चलते कार्यवाही करने की मांग की है।
कोर्ट में दिखावा कर 27 मार्च को रो रहा था राजू, अब नहीं करूंगा प्रताड़ित :- बुजुर्ग पिता जगदीश यादव के साथ मारपीट करने वाले दोनों बेटों राजू और रोहित सहित उनकी पत्नियों ने 27 मार्च को एसडीएम गोविंदपुरा कोर्ट में खड़े होकर पहले तो अपने पिता से माफी मांगी थी और सुलह करते हुए पिता को प्रताड़ित न करने तथा समय से खाना और बीमारी का खर्च उठाने की बात कबूली थी। राजू तो दिखावे के लिए मौके पर रो भी पड़ा था। इस घटनाक्रम के बावजूद भी एसडीएम मुकुल गुप्ता ने दोनों बेटों को 2-2 हजार रुपए भरण पोषण भत्ता देने के आदेश दिए थे तथा निर्देशित किया था कि भविष्य में पिता को कोई दि-त न हो, यदि ऐसा हुआ तो भरण पोषण अधिनियम के तहत एक माह जेल की सजा सुनाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Pages