एक हजार फीट की ऊंचाई पर फ्लाइट, 50 यात्रियों की अटकी सांसे - .

Breaking

Sunday, 17 June 2018

एक हजार फीट की ऊंचाई पर फ्लाइट, 50 यात्रियों की अटकी सांसे

एक हजार फीट की ऊंचाई पर फ्लाइट, 50 यात्रियों की अटकी सांसे

शनिवार की सुबह 10 बजे के लगभग डुमना के आसमान पर जूम एयरलाइंस की फ्लाइट चक्कर लगाते देखी गई। यह फ्लाइट करीब एक हजार फीट की ऊंचाई पर रही, लेकिन उसका फ्लैप नहीं खुला। इसलिए एटीसी ने दिल्ली-जबलपुर रूट की उड़ान को भोपाल डायवर्ट कर दिया। यह फ्लाइट जबलपुर से भोपाल पहुंचने और इमरजेंसी लैडिंग होने तक इसमें सवार 50 यात्रियों की सांसे अटकी रहीं। निजी कंपनी इस घटना को सिर्फ ऑपरेशन बताकर छुपाने का प्रयास कर रही है। जबकि जूम एयरलाइंस की दिल्ली-जबलपुर उड़ान सुबह 8.30 बजे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 50 यात्रियों को लेकर जबलपुर के लिए टेकऑफ हुई। कुछ देर बाद ही इस विमान के इंजन से तेज आवाज आने लगी। बताया जाता है कि विमान का फ्यूल प्वाइंट लीक होने के साथ ही एयर ब्रेक भी काम नहीं कर रहे थे। तब पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल जबलपुर से संपर्क किया। एटीसी ने करीब साढ़े 6 हजार मीटर लंबे रनवे पर इस फ्लाइट को लैंड करने की अनुमति देने के बजाए भोपाल डायवर्ट कर दिया।
फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग :- सुबह 10.30 बजे यह फ्लाइट राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल पहुंची। भोपाल में फ्लाइट की लैंडिंग से पहले पायलट ने एटीसी कंट्रोल को एयर ब्रेक के काम नहीं करने और फ्लैप नहीं खुलने की जानकारी दी। तब एटीसी ने फायर अमले की मौजूदगी में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई।
ग्राउंड लेवल पर उतारी फ्लाइट :- यह फ्लाइट करीब 8 हजार फीट की ऊंचाई पर रही, तभी इसमें तकनीकी खराबी आ गई। फ्लाइट के मुख्य पायलट ने इस खराबी को ध्यान में रखकर भोपाल एयरपोर्ट में फ्लाइट को धीरे-धीरे ग्राऊंड लेवल पर उतारा। वहीं इस फ्लाइट में सवार यात्री इमरजेंसी लैंडिंग का संदेश सुनकर ही सहम गए। इन यात्रियों ने सुरक्षित लैंडिंग होने पर राहत की सांस ली।
शाम को गए जबलपुर :- भोपाल एयरपोर्ट में फ्लाइट में आई खराबी को इंजीनियरों ने सुधारने का प्रयास किया, लेकिन वह नाकाम रहे। तब निजी कंपनी ने दिल्ली से दूसरा विमान भेजा। शाम 5.30 बजे यह विमान जबलपुर यात्रियों को लेकर चला गया। इसी विमान से निजी कंपनी के इंजीनियर भोपाल पहुंचे।
कोलकाता गई फ्लाइट, एक उड़ान रद्द :- डुमना में 6.15 बजे जूम एयरलाइंस की फ्लाइट लैंड हुई। इस फ्लाइट से जबलपुर के यात्री उतरे और कोलकाता जाने वाले यात्री सवार हो गए। इस फ्लाइट ने 6.45 बजे डुमना से कोलकाता के लिए टेक ऑफ कर लिया। निजी कंपनी ने वापसी में कोलकाता से जबलपुर-दिल्ली उड़ान को रद्द कर दिया। जूम एयरलाइंस के विमान की सुबह यहां इमरजेंसी लैडिंग कराई गई। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। इस एयरक्रॉफ्ट में क्या खराबी आई थी?, इसकी जानकारी नहीं है। यात्रियों को दूसरे विमान से जबलपुर रवाना किया गया।

No comments:

Post a Comment

Pages