शहर में एक करोड़ से ज्यादा कीमत वाली है 36 कारें रजिस्टर्ड - .

Breaking

Friday, 29 June 2018

शहर में एक करोड़ से ज्यादा कीमत वाली है 36 कारें रजिस्टर्ड

शहर में एक करोड़ से ज्यादा कीमत वाली है 36 कारें रजिस्टर्ड

 शहर में कार प्रेमियों की कमी नहीं है। इंदौर आरटीओ में रजिस्टर्ड ढाई लाख से अधिक कारों में से 36 ऐसी हैं, जिनकी कीमत एक करोड़ रुपए से अधिक है। इंदौर आरटीओ में करीब सवा तीन लाख कारें रजिस्टर्ड हैं, जिनमें टाटा नैनो और मारुति 800 से लेकर शहर में बिकने वाली ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सडीज जैसी कारें शामिल है। इनके अलावा विदेशों से मंगवाई गई कारें भी है, जिनकी कीमत एक करोड़ से अधिक है। इन कारों को विदेशों से बुलवाकर इंदौर में रजिस्टर्ड करवाया गया है। पिछले कुछ साल में इस तरह की कारों की संख्या में इजाफा हुआ है। फोर व्हीलर शाखा प्रभारी रोहित अटूट ने बताया कि शहर में लगभग हर विदेशी कंपनी के शोरूम आ गए हैं। इसके अलावा देश के महानगरों में भी कई अन्य कंपनियों के शोरूम है। अब कारें विदेश से बुलवाने के बजाय वहीं डिलेवरी मिल जाती है। आरटीओ में ही जब यह कारें फिजिकल वेरीफिकेशन के लिए आती हैं तो देखने वालों की भीड़ लग जाती है।
महंगे बिकते हैं नंबर :- आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक शहर में बिकने वाले वीआईपी नंबर इन महंगी कारों के लिए ही खरीदे जाते हैं। कुछ माह पहले साढे 13 लाख रुपए में बिका नंबर भी एक महंगी कार के लिए बिका था। वहीं पिछले माह शहर में रजिस्टर्ड हुई 4 करोड़ की कार के लिए भी करीब पांच लाख में एक नंबर लिया गया था।
8 से 9 प्रतिशत तक जाता है टैक्स :- अधिकारियों ने बताया कि इन महंगी कारों से परिवहन विभाग को अच्छा खासा राजस्व मिल जाता है, जिसमें 10 लाख से ऊपर कीमत वाली कारों का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए (पेट्रोल गाड़ी की कीमत का 8 प्रतिशत और डीजल गाड़ी पर 9 प्रतिशत) टैक्स भरना होता है। अगर कार इम्पोर्टेड होती है तो सेंट्रल एक्साइज में एंट्री टैक्स भी भरना होता है। यह कार का मॉडल परिवहन विभाग के सिस्टम में नहीं है तो उसे अपडेट भी करवाना होता है।
यह है महंगी कारें
एस्टन मार्टिन 5
ऑडी इम्पोर्टेड 1
बेंटले 2
बीएमडब्ल्यू इम्पोर्टेड 3
जेगुआर 2
लैंड रोवर 2
मर्सडीज बेंज 8
पोर्श 4
रेंज रोवर 6
रॉल्स रॉयस 2
लिंमबोरगिनी 1
इंदौर में हर दिन साढ़े 6 करोड़ की कारें खरीदते हैं लोग, 6 माह में 14 हजार से ज्यादा कारें बिकी
पार्किंग की समस्या से जूझ रहे इंदौर शहर में कारों का क्रेज कितना ज्यादा है यह कारों की बिक्री के आंकड़े देख आसानी से समझा जा सकता है। शहर में हर दिन करीब साढ़े 6 करोड़ की कारें लोग खरीद लेते हैं। 6 माह में 14 हजार से ज्यादा कारों की बिक्री हो चुकी है जबकि सबसे ज्यादा बिक्री वाला त्योहारों का सीजन फिलहाल आया ही नहीं है। परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल 1 जनवरी से 28 जून तक 14 हजार 169 कारें बिकी, जो पिछले साल से बिक्री से 2170 ज्यादा है। हर दिन 12 कारें अधिक बिकी हैं, जिनमें सभी प्रकार की कारें शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि इस साल इंदौर में ज्यादा कारें बिक रही है। इंदौर में हर साल करीबन 20 हजार कारें बिकती है जो पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है।

No comments:

Post a Comment

Pages