25 हजार लोगों ने 21 साल से नहीं दिया टैक्स, 30 करोड़ वसूलने निगम करेगा कार्रवाई - .

Breaking

Wednesday, 27 June 2018

25 हजार लोगों ने 21 साल से नहीं दिया टैक्स, 30 करोड़ वसूलने निगम करेगा कार्रवाई

25 हजार लोगों ने 21 साल से नहीं दिया टैक्स, 30 करोड़ वसूलने निगम करेगा कार्रवाई

नगर निगम हर साल अभियान चलाकर घर-घर से टैक्स वसूली करता है। जिनका ज्यादा टैक्स बकाया होता है उनके खिलाफ कुर्की और नीलामी जैसी कार्रवाई तक की जाती है। इसके बावजूद शहर में 25 हजार ऐसे लोग हैं 21 साल कोई टैक्स नगर निगम को नहीं दे रहे हैं। इसलिए निगम प्रशासन अब सबसे पहले इन करदाताओं के खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी में है। इसके लिए टीमें बनाई जा रही हैं जो जुलाई से टैक्स न चुकाने वालों के घर पहुंचकर वसूली का काम करेंगी। इसके बाद भी टैक्स न चुकाने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं इनसे कर नहीं वसूलने वाले दोषी अधिकारियों पर भी नगर निगम कार्रवाई करेगा।
संपत्तियां होंगी सील :- ऐसी संपत्तियां जिनसे नगर निगम को अभी तक कोई टैक्स नहीं मिला है उनके खिलाफ वसूली अभियान के दौरान जो बकाया कर जमा नहीं करने वालों की संपत्तियों को सील भी किया जाएगा। नगर निगम ऐसी संपत्ति को कुर्क कर नीलाम भी कर सकता है।
2 लाख 40 हजार संपत्तियां :- नगर निगम के रिकार्ड में वर्तमान में 2 लाख 40 हजार संपत्तियां दर्ज हैं। इनमें से 2 लाख 15 हजार आवासीय एवं 25 हजार व्यावसायिक संपत्तियां हैं। इन्हीं में से 25 हजार ऐसे लोग हैं जिन्होंने नगर निगम को अभी तक कोई टैक्स नहीं दिया है।
इस साल आंकड़ा 200 के पार :- नगर निगम की राजस्व आय का आंकड़ा साल दर साल बढ़ता जा रहा है बावजूद इसके अभी तक 200 करोड़ पर नहीं पहुंच पाया है। इस बार आय का आंकड़ा 200 पार पहुंचाने का लक्ष्य है। इसी वजह से ऐसे करदाताओं पर ध्यान दिया जा रह है जिन्होंने अभी तक टैक्स नहीं चुकाया है।
नई संपत्तियां भी होंगी दर्ज :- शहर में टैक्स न देने वाले 25 हजार करदाताओं के अलावा ऐसी संपत्तियां भी हैं जो निगम के रिकार्ड में दर्ज ही नहीं हैं। पिछले साल निगम ने अभियान चलाकर ऐसी 9 हजार नई संपत्तियां खोजी थीं जिनसे निगम को टैक्स नहीं मिल रहा था। इस बार भी ऐसी संपत्तियां खोजी जाएंगी।

No comments:

Post a Comment

Pages