भोपाल में 22 हजार विद्यार्थियों को मिली लैपटॉप के लिए राशि - .

Breaking

Monday, 11 June 2018

भोपाल में 22 हजार विद्यार्थियों को मिली लैपटॉप के लिए राशि


भोपाल में 22 हजार विद्यार्थियों को मिली लैपटॉप के लिए राशि

राजधानी के लालपरेड मैदान में सोमवार दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के 22 हजार 36 मेधावी छात्र-छात्राओं को एक क्लिक कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लैपटॉप की राशि वितरित की।मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और शिक्षकों को विद्यार्थियों का कुशल मार्गदर्शन करने के लिए बधाई दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि वे 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि से अपनी पसंद का लैपटॉप खरीदें और पढ़ाई में उसका भरपूर उपयोग कर ज्ञान का नया संसार रचें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2009-10 में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं की संख्या 473 थी, जो अब 2017-18 में बढ़कर 47 गुना 22 हजार 36 हो गई है। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण में प्रदेश के सभी ऐसे विद्यार्थी जो 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाए हैं, चाहे वह एससी-एसटी हो, ओबीसी या सामान्य वर्ग के सभी को लैपटॉप दिया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि जुलाई माह में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें करीब 44 हजार मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करना हर बधो का अधिकार है। देश और प्रदेश का भविष्य बनाने के लिए बच्‍चों की शिक्षा में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों को असाधारण क्षमता और प्रतिभा का पुंज बताते हुए कहा कि सही दिशा मिलने पर बच्‍चों अपना और प्रदेश का सुनहरा भविष्य गढ़ने में सक्षम हैं। बता दें कि इस वर्ष हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा में कुल 5,95,505 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे, जिनमें से 22035 विद्यार्थियों को इस समारोह में प्रोत्साहन स्वरूप लेपटॉप के लिए ऑनलाइन धनराशि दी गई है।
बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग की इस योजना में शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा की कक्षा 12वीं पास प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं। अब नए नियम के तहत 75 फीसदी अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। पहले एससी-एससी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 75 फीसदी एवं उससे अधिक अंक लाने पर लैपटॉप देने की योजना थी। वहीं, ओबीसी एवं सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 85 फीसदी अंक लाने पर दिया जा रहा था।
मुख्यमंत्री ने दिया सफलता का यह फार्मूला :- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने का फार्मूला दिया। इसमें उन्होंने तीन शब्द बताएं और विद्यार्थियों को इसका पालन करने के लिए कहा। यह फार्मूला है प्रेरणा-परिश्रम-पैसे। प्रेरणा लोगे तो आगे बढ़ने के बारे में सोचोगे। यह पांच फीसदी काम करता है। परिश्रम करो यह 90 फीसदी काम करती है। वहीं पैसे की जरूरत होती है, क्योकि सुविधाएं पैसे से ही आती है। इस पर उन्होंने कहा कि पैसे की चिंता मत करना इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से सुविधाएं और पैसे उपलब्ध कराएं जाएंगे। 
अपनापन बांटने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कुछ इस तरह बदले नजर आए सुर
  • - मुख्यमंत्री ने मेधवी विद्यार्थियों से कहा मुझे तुमसे बहुत उम्मीदें है रे 
  • - अपनी जिंदगी के साथ हिंदुस्तान का भविष्य बना दोगे रे
  • - मुख्यमंत्री कौन बनना चाहता है इस प्रश्न के जवाब में अधिकांश बच्चों ने हाथ उठाया तो मुख्यमंत्री बोल पड़े सबई मामा बनना चाहते हो रे
  • - 75 प्रतिशत लाने पर लैपटॉप तो दे रहा हूं, लेकिन खरीदना लैपटाप ही रे 
  • - साइकिल वितरण के पैसे देने पर उन्होंने किसी बच्ची से पूछा कि साइकिल कहां गई रे, उत्तर में मिला कि पिता जी ने पैसे खर्च कर लिए 

किसान आंदोलन के चलते स्थगित हुआ था कार्यक्रम
बता दें कि मुख्यमंत्री प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह 28 मई को भोपाल के लाल परेड ग्रांउड में होना था, लेकिन किसान आंदोलन के चलते कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। जैसे ही किसान आंदोलन समाप्त हुआ कार्यक्रम का आयोजन कर दिया गया वहीं लैपटॉप वितरण का द्वितीय चरण के आयोजन की भी तिथि जल्द घोषित करने की बात कही गई।

No comments:

Post a Comment

Pages