MP में 15 अगस्त से लागू होगी आयुष्मान भारत योजना - .

Breaking

Tuesday, 22 May 2018

MP में 15 अगस्त से लागू होगी आयुष्मान भारत योजना

MP में 15 अगस्त से लागू होगी आयुष्मान भारत योजना

प्रदेश में आयुष्मान भारत (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन) योजना15 अगस्त से लागू होगी। इसके दायरे में 1 करोड़ 40 लाख परिवार आएंगे। मिशन के लागू होने पर राज्य बीमारी सहायता योजना इसमें समाहित हो जाएगी। मिशन को ट्रस्ट के जरिए चलाया जाएगा। कैबिनेट ने मिशन के संचालन के लिए मानव संसाधन और संस्थागत ढांचे की स्वीकृति देकर प्रशासकीय खर्च के लिए कुल बजट के दस प्रतिशत आवंटन की मंजूरी दी।
जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मिशन लागू होने पर जिला अस्पताल भी योजना में भाग लेकर इलाज के लिए निर्धारित पैकेज की राशि प्राप्त कर सकेंगे। बैठक में मंदसौर की शामगढ़ सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना और भानपुरा नहर परियोजना के लिए पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति को मंजूरी दी गई। इससे 260 गांवों को फायदा होगा। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन को श्योपुर के गांव जाखदा जागीर में 1206.764 हेक्टेयर जमीन देने को मंजूरी दी गई। साथ ही ग्वालियर के चिरवई गांव में ग्वालियर लोहा व्यापारी संघ को लोहा मंडी स्थापना के लिए सवा तीन हेक्टेयर जमीन 2007-08 की गाइडलाइन के हिसाब से देने का निर्णय लिया गया।
बैठक में अंत्योदय मेले को निरंतर रखने, सेवानिवृत्त आईएफएस अफसर वाय. सत्यम को संविदा नियुक्ति देने, राज्यपाल की निजी स्थापना में ध्रूमिल कुमार दिनेशभाई पटेल और अटेंडर के रूप में मोदी तेजस हसमुखभाई को संविदा नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया। ग्रामीण पेयजल योजना से जुड़ी तीन वर्षीय कार्ययोजना को भी मंजूरी दी गई। वहीं, तिलहन संघ के कर्मचारियों का संविलियन वाणिज्यिक कर विभाग में करने के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया।

No comments:

Post a Comment

Pages