उत्तर कोरिया अब भी वार्ता को तैयार, ट्रंप के फैसले से दक्षिण कोरिया भी निराश - .

Breaking

Friday, 25 May 2018

उत्तर कोरिया अब भी वार्ता को तैयार, ट्रंप के फैसले से दक्षिण कोरिया भी निराश

उत्तर कोरिया अब भी वार्ता को तैयार, ट्रंप के फैसले से दक्षिण कोरिया भी निराश

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से शिखर वार्ता रद्द किए जाने के बावजूद उत्तर कोरिया ने उम्मीद नहीं छोड़ी है। उसने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिका के साथ किसी भी समय वार्ता को तैयार है। ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता गुरुवार को रद्द कर दी थी।
उत्तर कोरिया के उप विदेशमंत्री किम के-ग्वान ने ट्रंप के इस फैसले को अप्रत्याशित और खेदजनक करार दिया है। उन्होंने कहा, "इसके बावजूद हमारे दरवाजे खुले हुए हैं। हम किसी भी समय आमने-सामने बैठकर वार्ता करने के इच्छुक हैं।" ट्रंप के फैसले पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने भी निराशा जाहिर की है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने सभी पक्षों से वार्ता जारी रखने का आग्रह किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने भी ट्रंप-किम वार्ता होने की उम्मीद जताई है।
किम कमजोर नेता नहीं: पोंपियो :- ट्रंप के वार्ता रद्द करने के फैसले के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा, "किम जोंग उन कमजोर नेता नहीं हैं। उन्होंने उत्तर कोरिया का नेतृत्व करने की जबरद्द स्त क्षमता का प्रद्द र्शन किया है।" पोंपियो अमेरिका के शीर्ष अधिकारी हैं जिन्होंने हाल में दो बार किम से मुलाकात की।
ह्वाइट हाउस ने चीन पर उठाई अंगुली :- अमेरिका के राष्ट्रपति भवन ह्वाइट हाउस ने उत्तर कोरिया के धमकाने वाले रुख को लेकर चीन पर अंगुली उठाई है। इससे पहले ट्रंप भी कह चुके हैं किम की चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से दूसरी मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया का रुख बदल गया। किम ने इस महीने के शुरू में चीन का दौरा किया था। इसी के बाद उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी थी कि परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एकतरफा दबाव बनाए जाने पर वह वार्ता रद्द कर देगा।

No comments:

Post a Comment

Pages