मध्‍यप्रदेश में नौतपा के पहले दिन गर्मी से आंशिक राहत - .

Breaking

Friday, 25 May 2018

मध्‍यप्रदेश में नौतपा के पहले दिन गर्मी से आंशिक राहत

मध्‍यप्रदेश में नौतपा के पहले दिन गर्मी से आंशिक राहत

नौतपा के पहले दिन सूबे को गर्मी से आंशिक राहत मिली। पिछले कुछ दिनों से कुछ शहरों में 46 और 47 डिग्रीसे. तक पहुंचा पारा, शुक्रवार को 45 डिग्रीसे. पर आ गया। मौसम विज्ञानियों ने तापमान में कमी की वजह हवाओं का रुख उत्तरी होना बताया है। हालांकि शुक्रवार को भी दस शहर लू की चपेट में रहे। इनमें खजुराहो, होशंगाबाद, दमोह, रायसेन, नौगांव, शाजापुर, राजगढ़, श्योपुरकला, उमरिया और खरगोन शामिल हैं।
मौसम केंद्र के मुताबिक शुक्रवार को बड़वानी, पन्ना में 46 डिग्रीसे. दमोह, रायसेन, श्योपुरकला, होशंगाबाद, उमरिया में अधिकतम तापमान 45 डिग्रीसे. दर्ज किया गया। खजुराहो में 44.6, नौगांव में 44.6, राजगढ़, खरगोन और शाजापुर में 44.5, रतलाम में 44, ग्वालियर में 43.8,भोपाल में 43.7,जबलपुर में 43.3,इंदौर में 42 और पचमढ़ी में अधिकतम तापमान 38 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया।
राजस्थान की ओर से चल रही गर्म हवाओं के चलते शिवपुरी-श्योपुर और मुरैना में शुक्रवार का दिन भी काफी गर्म रहा। मौसम विभाग ने इन तीनों ही जिलों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। लेकिन दतिया और शहर में लोगों को मामूली राहत मिली है। शुक्रवार को शिवपुरी-श्योपुर में तापमान 45 डिसे पर टिका रहा। हालांकि इनमें से मुरैना में एक दिन पहले आंधी बारिश से तापमान में कुछ गिरावट आई थी लेकिन आज इसका कोई असर देखने को नहीं मिला। बारिश का असर दतिया और ग्वालियर में ही रहा।

No comments:

Post a Comment

Pages