एयरपोर्ट के सोलर प्लांट जुलाई तक होगा तैयार, हर माह बचेगी 5-6 लाख रुपए तक की बिजली - .

Breaking

Sunday, 27 May 2018

एयरपोर्ट के सोलर प्लांट जुलाई तक होगा तैयार, हर माह बचेगी 5-6 लाख रुपए तक की बिजली

एयरपोर्ट के सोलर प्लांट जुलाई तक होगा तैयार, हर माह बचेगी 5-6 लाख रुपए तक की बिजली

मध्यभारत के सबसे बड़े देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट पर सोलर प्लांट का काम अंतिम चरण में है। सोलर प्लेट लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब इनका कनेक्शन किया जा रहा है। जुलाई माह से प्लांट काम करने लगेगा। इससे इंदौर एयरपोर्ट को हर माह करीब 5 से 6 लाख रुपए के बिजली बिल की बचत होगी।
एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि पिछले साल नवंबर में एयरपोर्ट पर 900 किलोवॉट के सोलर प्लांट का शिलान्यास ऊर्जा मंत्री पारस जैन ने किया था। संभवत अगले माह के मध्य तक काम पूरा हो जाएगा और जुलाई से हमें इसका लाभ मिलने लगेगा। पैनल इंस्टाल किए जा चुके हैं। ट्रांसफार्मर भी लगाए जा रहे हैं।
सान्याल ने बताया कि भविष्य में एयरपोर्ट विस्तार को देखते हुए सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया था। 2018 तक प्लांट का उपयोग शुरू करना हमारा लक्ष्य है। अभी एयरपोर्ट का प्रतिमाह बिजली बिल करीब 34 लाख रुपए आता है। एक मेगावॉट का प्लांट लगाने पर हर माह 5 से 6 लाख रुपए तक की बचत होगी, जबकि एलईडी लाइट और सेंसर वाले प्रोजेक्ट पूरे होने पर हमें काफी बचत होगी।
देश के सभी बड़े एयरपोर्ट पर लगे हैं प्लांट :- सान्याल के मुताबिक देश के लगभग सभी बड़े एयरपोर्ट पर सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के प्लांट लगे हैं। हमारे पास भी काफी जगह है।

No comments:

Post a Comment

Pages