दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, उत्तराखंड में था केंद्र - .

Breaking

Friday, 13 April 2018

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, उत्तराखंड में था केंद्र

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, उत्तराखंड में था केंद्र


देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार रात तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए. दिल्ली के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है. ये भूकंप 8.49 मिनट पर आया. इसका केंद्र उत्तराखंड के  रुद्रप्रयाग में था. भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 30 किलोमीटर की गहराई में था. हरियाणा और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों से भी भूकंप के झटके की सूचना मिली है. अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी तेज झटके महसूस किए गए. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए.
उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों के दौरान दूसरी बार भूकंप आया है. मंगलवार को राज्य में 3.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हिमालयी क्षेत्र का हिस्सा उत्तराखंड 'हाई सिस्मिक जोन' में आता है यानी यहां बड़े भूकंप आने की आशंका बनी रहती है.

भूकंप के झटके महसूस होने के तुरंत बाद दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद के बहुत से लोगों ने ट्विटर पर इस बाबत जानकारी शेयर की. बता दें कि इससे पहले इसी साल जून में नई दिल्ली समेत हरियाणा के रोहतक और आसपास के क्षेत्र में तड़के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त भूकंप सुबह 4 बजकर 26 मिनट पर आया था.

No comments:

Post a Comment

Pages