भक्तों के लिए कल से खुल जाएंगे केदारनाथ धाम के कपाट - .

Breaking

Saturday, 28 April 2018

भक्तों के लिए कल से खुल जाएंगे केदारनाथ धाम के कपाट

portals of kedarnath shrine to open on sunday

केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए रविवार सुबह खोल दिए जाएंगे। यही नहीं, वे श्रद्धालु जो पहले भी केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए आते रहे हैं उन्हें इस बार मंदिर परिसर कुछ अलग नजर आएगा। दरअसल, राज्य सरकार द्वारा केदारनाथ धाम के आसपास निर्माण कार्य कराया गया है। बता दें कि मंदिर के प्रवेश द्वार को विशेष रूप से सुसज्जित कराया गया है, जिसकी धाम से दूरी 273 मीटर की है।

पीएम मोदी के आने की सूचना से इनकार 
बता दें कि पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार सुबह केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने के कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस संदर्भ में किसी भी बातचीत को सिरे से खारिज कर दिया। 

'यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता व्यवस्था'रुद्रप्रयाग के डीएम मंगेश घिल्डियाल ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'हमारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हम इस बात के लिए पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि सभी श्रद्धालु आराम से दर्शन करेंगे।' 

जानिए, क्या बोले सीएम त्रिवेंद्र 
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, 'यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच सड़क, पानी, बिजली, स्वास्थ्य और सुरक्षा समेत जरूरी इंतजाम किए गए हैं। यही नहीं, हर एक किलोमीटर पर डॉक्टर तैनात होंगे। हम सभी भक्तों का यात्रा पर स्वागत करते हैं।' 

30 लाख का आंकड़ा छूने की उम्मीदआधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2017 में 4.09 लाख भक्तों ने गंगोत्री, 3.92 लाख ने यमुनोत्री और 4.71 लाख ने केदारनाथ और 8.85 लाख ने बदरीनाथ के दर्शन किए। राज्य सरकार इस बात की उम्मीद जता रही है कि इस बार कुल भक्तों का यह आंकड़ा 30 लाख तक पहुंच सकता है। गौरतलब है कि 20 अक्टूबर 2017 को पीएम मोदी ने केदारनाथ में 650 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया था। इसके जरिए केदारनाथ धाम को भव्य रूप देने की कोशिश की गई। 

No comments:

Post a Comment

Pages