बीजेपी के सभी मंत्रियों को राज्यसभा का टिकट, अरुण जेटली यूपी से उम्‍मीदवार - .

Breaking

Wednesday, 7 March 2018

बीजेपी के सभी मंत्रियों को राज्यसभा का टिकट, अरुण जेटली यूपी से उम्‍मीदवार

बीजेपी के सभी मंत्रियों को राज्यसभा का टिकट, अरुण जेटली यूपी से उम्‍मीदवार


भारतीय जनता पार्टी ने अपने सात केंद्रीय मंत्रियों समेत 8 लोगों को राज्‍यसभा का टिकट देने का फैसला किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली यूपी से राज्‍यसभा चुनाव लड़ेंगे वहीं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार से. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सामाजिक अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत मध्‍य प्रदेश से राज्‍यसभा का चुनाव लड़ेंगे. भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने बुधवार को इसकी घोषणा की. वर्तमान में अरुण जेटली गुजरात से जबकि धर्मेंद्र प्रधान बिहार से राज्यसभा सदस्य हैं. भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों के रूप में सात केंद्रीय मंत्रियों और एक महासचिव के नाम की घोषणा की जो विभिन्न राज्यों से चुनाव लड़ेंगे.

प्रकाश जावड़ेकर महाराष्ट्र से, दो अन्‍य मंत्री मनसुख भाई मांडविया पुरुषोत्तम रूपाला गुजरात से चुनाव लड़ेंगे. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा को हिमाचल से उम्‍मीदवार बनाया गया है. वहीं पार्टी महासचिव भूपेन्द्र यादव राजस्थान से राज्‍यसभा का चुनाव लड़ेंगे. उल्लेखनीय है कि इन सभी सात मंत्रियों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है और इनका उच्च सदन के लिये निर्वाचन तय माना जा रहा है.

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान
विभिन्न राज्यों से राज्यसभा के 58 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 23 मार्च को किया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने बुधवार को इसकी घोषणा की. मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा. नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च है. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. इन 58 सीटों में उत्तर प्रदेश की 10, बिहार और महाराष्ट्र से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच, गुजरात और कर्नाटक से चार-चार, ओडिशा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से तीन-तीन, झारखंड की दो और हरियाणा, हिमाचल, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड से एक-एक सीट शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages