ऑफिस में भूल से भी न करें ये गलतियां, ऐसे लोगों की करें पहचान - .

Breaking

Thursday, 22 March 2018

ऑफिस में भूल से भी न करें ये गलतियां, ऐसे लोगों की करें पहचान

ऑफिस में भूल से भी न करें ये गलतियां, ऐसे लोगों की करें पहचान


एक ऑफिस में सैकड़ों लोग काम करते हैं. हर टीम में अलग-अलग प्रवृत्ति के लोग होते हैं. इसीलिए जाहिर है कि सबका नौकरी करने का तरीका भी अलग होता है. इनमें से कई ऐसे होते हैं जो सिर्फ अपने काम में ही मन लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें काम के अलावा कई और चीजें भी करनी होती हैं. ये वो लोग होते हैं जो ऑफिस पॉलिटिक्स में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. इस पॉलिटिक्स से कई लोग बॉस की नजर में धीरे-धीरे विलेन बनते जाते हैं. लेकिन अगर आप काम के साथ-साथ कुछ बातों का खयाल रखेंगे तो आप विलेन बनने से बच सकते हैं और खुद को ऑफिस पॉलिटिक्स से भी दूर रख सकते हैं. 

ऑफिस में खुसफुसाना 
कई लोगों की आदत होती है कि वे ऑफिस में एक दूसरे की चुगली करने के लिए खुसफुसाना शुरू कर देते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वे दूसरों का बुरा कर रहे हैं, लेकिन असल में वे लोग सबके सामने खुद नेगेटिव दिख रहे होते हैं. इसीलिए ऑफिस में ऐसा काम भूलकर भी न करें. इससे आपकी इमेज डैमेज होने का खतरा बना रहेगा. 

बॉस को चुगली करना
कई लोगों को लगता है कि नौकरी के साथ-साथ अगर वे बॉस के जासूस बन जाएं तो उनकी राह आसान रहेगी. लेकिन ऐसा बिल्कुल गलत है. कभी-कभी यह दांव उल्टा भी पड़ सकता है. बॉस की नजर में आपकी इमेज एक इनसेक्योर व्यक्ति के तौर पर बन सकती है. आमतौर पर ऐसा वे लोग करते हैं जिन्हें अपनी काबलियत पर भरोसा नहीं होता. इसीलिए बॉस से चुगली करने से बचें.


काम पूरा करें और कॉन्फिडेंट रहें

अगर आपको काम अच्छी तरह से आता है और आप इसे पूरा करते हैं तो कोई भी आपकी इमेज खराब नहीं कर सकता है. हर बॉस को पता होता है कि कौन क्या और कितना काम कर रहा है. इसीलिए पॉलिटिक्स में पड़ने की बजाय आप अपना काम पूरा रखें और हमेशा कॉन्फिडेंट रहें. इससे आप किसी भी बात का सटीक और तर्कपूर्ण जवाब दे सकते हैं. 

ऐसे लोगों से बनाए रखें दूरी
अगर आप किसी भी प्रोफेशन में नए हैं तो आपके लिए यह पता लगाना मुश्किल होगा कि कौन व्यक्ति कैसा है. इसीलिए सबके सामने अपनी हर बात शेयर न करें. ऐसे लोगों की पहचान करें जो ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा हैं और इमेज डाउन करने का काम करते हैं. इन लोगों से जितना हो सके दूरी बना लें. ऐसे लोगों से सिर्फ काम की बात करें.

No comments:

Post a Comment

Pages