प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के विस्तार का शुभारंभ किया. राजस्‍थान के झुंझुनू में सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, जब झुंझुनूं की ही एक बेटी फाइटर प्लेन उड़ाती है तो पता चलता है कि बेटियों की ताकत क्या होती है. उन्‍होंने कहा कि मां के पेट में ही बच्ची को मार दिया जाता है, मैं समझता हूं कि इससे बड़ा कोई पाप नहीं होता. उन्‍होंने कहा कि करीब 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से पोषण मिशन योजना को आगे बढ़ाया जाएगा और मिशन इंद्रधनुष के द्वारा टीकाकरण के काम में तेज़ी आई है. TDP के मुद्दे पर कांग्रेस नेता अहमद पटेल बोले- पीएम मोदी ने इतने महत्वपूर्ण मुद्दे पर सीएम का फोन नहीं उठाया उन्‍होंने कहा कि वेद से विवेकानंद वाले इस देश में वो कौन सी बुराई घर कर गई कि आज हमें अपने ही घर में बेटी बचाने के लिए हाथ-पैर जोड़ने पड़ रहे हैं, बजट से पैसा खर्च करना पड़ रहा है. यह सब कुछ एक विकृत मानसिकता के चलते हुआ है. आज पुरुष के मुकाबले 800 लड़कियां या 700 लड़कियां है. समाज में लड़कियों को नकारते रहे और मारते रहे इसका ही नतीजा है कि आज यह हालात हैं. उन्‍होंने कहा कि यह एक पीढ़ी में ठीक होने वाला नहीं है. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का प्रसारण विद्यालयों में भी किया जाएगा. बीएसएफ ने प्रधानमंत्री के प्रति असम्मान दिखाने वाले जवान की काटी सैलरी, पीएम मोदी ने दिलाई राहत उन्‍होंने कहा कि मैं सभी से अपील करूंगा कि इस अभियान को लेकर जन आंदोलन बनाना होगा, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा. बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन-बान और शान होती हैं. उन्‍होंने कहा कि आज मैं हरियाणा को बधाई देता हूं कि पिछले 2 साल में वहां परिस्थितियां बदली हैं और बेटियों की जन्म दर में जो बढ़ोतरी हुई है वो अपने आप में एक नया विश्वास- नई आशा पैदा करती है. - .

Breaking

Sunday, 11 March 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के विस्तार का शुभारंभ किया. राजस्‍थान के झुंझुनू में सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, जब झुंझुनूं की ही एक बेटी फाइटर प्लेन उड़ाती है तो पता चलता है कि बेटियों की ताकत क्या होती है. उन्‍होंने कहा कि मां के पेट में ही बच्ची को मार दिया जाता है, मैं समझता हूं कि इससे बड़ा कोई पाप नहीं होता. उन्‍होंने कहा कि करीब 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से पोषण मिशन योजना को आगे बढ़ाया जाएगा और मिशन इंद्रधनुष के द्वारा टीकाकरण के काम में तेज़ी आई है. TDP के मुद्दे पर कांग्रेस नेता अहमद पटेल बोले- पीएम मोदी ने इतने महत्वपूर्ण मुद्दे पर सीएम का फोन नहीं उठाया उन्‍होंने कहा कि वेद से विवेकानंद वाले इस देश में वो कौन सी बुराई घर कर गई कि आज हमें अपने ही घर में बेटी बचाने के लिए हाथ-पैर जोड़ने पड़ रहे हैं, बजट से पैसा खर्च करना पड़ रहा है. यह सब कुछ एक विकृत मानसिकता के चलते हुआ है. आज पुरुष के मुकाबले 800 लड़कियां या 700 लड़कियां है. समाज में लड़कियों को नकारते रहे और मारते रहे इसका ही नतीजा है कि आज यह हालात हैं. उन्‍होंने कहा कि यह एक पीढ़ी में ठीक होने वाला नहीं है. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का प्रसारण विद्यालयों में भी किया जाएगा. बीएसएफ ने प्रधानमंत्री के प्रति असम्मान दिखाने वाले जवान की काटी सैलरी, पीएम मोदी ने दिलाई राहत उन्‍होंने कहा कि मैं सभी से अपील करूंगा कि इस अभियान को लेकर जन आंदोलन बनाना होगा, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा. बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन-बान और शान होती हैं. उन्‍होंने कहा कि आज मैं हरियाणा को बधाई देता हूं कि पिछले 2 साल में वहां परिस्थितियां बदली हैं और बेटियों की जन्म दर में जो बढ़ोतरी हुई है वो अपने आप में एक नया विश्वास- नई आशा पैदा करती है.

UP and Bihar ByPolls 2018 Updates: गोरखपुर में 43, फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदान, अररिया में 59 फीसदी वोटिंग


 गोरखपुर व फूलपुर  लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्‍न हो गया है. चुनाव कार्यालय के अनुसार गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में 43 प्रतिशत और फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चला और यह शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. कार्यालय ने बताया कि गोरखपुर में 43 प्रतिशत और फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदान हुआ. कार्यालय से संबद्ध एक अधिकारी ने बताया कि कुछ बूथों पर ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) के खराब होने की शिकायतें आयीं. तत्काल मशीनों को बदल दिया गया. इस बार मतदाताओं में उत्साह की कमी नजर आयी, जिसकी वजह से कम लोगों ने मतदान किया.

स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये थे. गोरखपुर लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर सीट से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे. दोनों के इस्तीफे के बाद ये सीटें रिक्त हुई थीं. गोरखपुर में मतदान के बाद योगी ने कहा कि भाजपा को जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है. सपा-बसपा को आड़े हाथ लेते हुए योगी ने कहा कि ये पार्टियां नकारात्मक राजनीति कर रही हैं. ये मोलतोल की राजनीति कर रही हैं और अवसरवादिता की राजनीति में लिप्त हैं.

चुनाव के लिए प्रदेश को 65 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) भी आबंटित की गई थी. इसके अलावा पुलिस, पीएसी व होमगार्ड के जवानों की अलग से तैनाती की गई.


भाजपा ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को तथा फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है. सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद तथा फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम तथा फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है. बसपा ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किए हैं.


बिहार में अररिया लोकसभा सीट एवं विधानसभा जहानाबाद और भभुआ सीटों में कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ठंग से मतदान संपन्न हो गया. बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक ने बताया कि अररिया, भभुआ और जहानाबद में मतदान का प्रतिशत क्रमश: मतदान का प्रतिशत 59, 48 एवं 48 रहा. नायक ने बताया कि मतदान के दौरान अररिया लोकसभा क्षेत्र एक व्यक्ति तथा भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रभावित करने के लिए शकूराबाद थाना क्षेत्र में फायरिंग की घटना गलत साबित हुई है.

No comments:

Post a Comment

Pages