चंद्रग्रहण में गर्भवती महिलाएं जरूर बरतें ये सावधानियां, जानें क्या करें और क्या न करें - .

Breaking

Friday, 9 February 2018

चंद्रग्रहण में गर्भवती महिलाएं जरूर बरतें ये सावधानियां, जानें क्या करें और क्या न करें

blue moon total lunar eclipse supermoon is not good for pregnant ladies

आज दुनियाभर में एक साथ पूर्ण चंद्रग्रहण लगेगा। देशबर में लोग सुपरब्लू मून देखने के लिए बहुत एक्साअइटिड हैं, लेकिन चंद्र ग्रहण को दूष‍ित माना जाता है और इस दौरान खासतौर परगर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि होने वाले बच्चे के लिए चंद्रग्रहण अच्छा नहीं होता है। यह अजन्मे बच्चे पर बुरा प्रभाव डालता है। आगे की स्लाइड्स में जानें चंद्रग्रहण के दौरान क्या करें और क्या ना करें


करें यह उपाय 

बड़े लोग गर्भवती महिलाओं को चंद्रग्रहण के अशुभ प्रभावों से पेट में पल रहे बच्चों को लेकर यह उपाय बताते हैं। इसके लिए गर्भवती महिला की लंबाई के बराबर एक मोटा धागा लें। अब इसे घर पर कीसी कील पर लटका दें।
आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह धागा सीधा लटकता रहे। धागा मुड़ना नही चाहिए। आप चाहे तो धागे की जगह रस्सी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ग्रहण के पूरी तरह खत्म होने के बाद इस धागे को लाल कपड़े में लपेटकर नदी में बहा देना चाहिए।

ग्रहण के पूरी तरह खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को स्नान जरूर करना चाहिए। पौराणिक मान्यता के अनुसार ग्रहण करने के बाद नहाने से गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर किसी भी तरह का कोई बुरा असर नहीं होता है। 

ग्रहण के दौरान  गर्भवती महिला को भगवन्नाम का जाप करना चाहिए। वह चाहे तो इस दौरान वह सुंदरकांड का पाठ और रामायण का पाठ भी पढ़ सकती हैं। ऐसा करने से ग्रहण का अशुभ प्रभाव नहीं होता है।
इस दौरान अपने पास नारियल रखें, इस से आप पर वायुमंडल से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है।



ये काम न करें

- पूरे ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।
- ग्रहण से पहले का बना रखा खाने का सेवन नहीं करें।
- ग्रहण के वक्त कैंची, चाकूऔर सुई का इस्तेमाल न करें। 
- ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।
- ग्रहण के वक्त गर्भवती महिला को सोना नहीं चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Pages