होली पर आजमाएं आर्थिक परेशानी दूर करने के माने हुए टोटके - .

Breaking

Wednesday, 21 February 2018

होली पर आजमाएं आर्थिक परेशानी दूर करने के माने हुए टोटके

try these tips on holi and you can get wealth

दीपावली पर जिस प्रकार मां लक्ष्मी का पूजन करके उनसे धन प्राप्ति और सुख समृद्धि की प्रार्थना की जाती है। उसी प्रकार होली के सुअवसर पर भी कुछ टोटके आजमाकर आप अपने घर की तंगी दूर करके अपने व्यापार में धन वृद्धि हासिल कर सकते हैं

होली की रात को पति-पत्नी चंद्रमा के उदय होने के बाद अपने घर की छत पर खड़े हो जाएं। फिर चांदी की प्लेट में या संभव न हो तो किसी सफेद धातु की प्लेट में छुआरे और मखाने लेकर घी का दीपक जलाएं। इसके बाद चंद्रमा को दूध से अर्घ्य देकर धूपबत्ती से पूजा करें। सफेद मिठाई या फिर केसर मिश्रित चावल या साबूदाने की खीर अर्पित करें। चन्द्रमा की पूजा करके समृद्धि का आशीर्वाद पाएं।
होली जलने के बाद अगले दिन बची हुई राख को लाल रूमाल में बांधकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें। माना जाता है कि इससे घर में धन का अनावश्यक व्यय रुकता है। 

-जिस दिन होली खेली जाती है उस दिन लाल गुलाल लेकर मुख्य द्वार पर छिड़कें। मुख्य द्वार के दोनों ओर चार मुख का दीपक जलाएं। दीपक बुझ जाने पर दीप को होली की आग में डाल दें। मान्यताएं कहती हैं कि इससे नकारात्मक प्रभाव दूर होता है और घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। 

-अगर आपने किसी को रुपये पैसेउधार दिए हैं और वापस नहीं मिल रहा है तो अनार की लकड़ी लें और उस पर कर्ज लेने वाले व्यक्ति का नाम लिखकर, लकड़ी पर गुलाल लगाकर होलिका की आग में डाल दें और धन वापसी की प्रार्थना करें। मान्यता है कि इससे आपका पैसा जल्दी वापस मिल जाता है। 

-होली की रात पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें। आसन लगाकर 7 कौड़ियां और एक छोटा सा शंख लेकर उसे मसूर की दाल की ढेर पर स्थापित कर लें। इसके बाद मूंगे या फिर तुलसी की माला लेकर-ओम गं गणपतये नमः मंत्र का 108 बार जप करें। जप समाप्त होने पर सभी सामान को एकांत में गड्ढा खोदकर उसमें दबा दें। कहते हैं इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और धन की तंगी दूर होती है। 

-होली के दिन गुलाल के पैकेट में 1 मोती, 1 शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे लाल रंग के नए कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखना शुभ होता है। ऐसा करने से नौकरी-व्यवसाय में तरक्ती होती है। 

- आपके आस पास जहां होली जलाई जानी हो, वहां की मिट्टी में अपने घर की या प्रतिष्ठान की एक कील ले जाकर गाड़ दें। होली जलने के बाद अगले दिन उस कील को वापस लाकर घर के मुख्य द्वार के सामने मिट्टी में दबा दें। ऐसा करने से बुरी नजर से रक्षा होती है। 

No comments:

Post a Comment

Pages