डिलीवरी के कुछ घंटों बाद दिखें ये 5 लक्षण तो नजरअंदाज न करें - .

Breaking

Thursday, 22 February 2018

डिलीवरी के कुछ घंटों बाद दिखें ये 5 लक्षण तो नजरअंदाज न करें


डिलीवरी के बाद मां के शरीर को पूरी तरह स्वस्थ होने में कुछ समय लगता है। इस दौरान मां को कई तरह की परेशानियां जैसे रक्तस्राव, थकान, दर्द आदि का सामना करना पड़ता है। कई बार डिलीवरी के थोड़े समय बाद ही कुछ स्त्रियों की तबीयत बिगड़ने लगती है। ऐसे समय में शरीर की छोटी-छोटी परेशानियां भी बड़े और गंभीर परिणाम पैदा कर सकती हैं इसलिए इन सामान्य लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
तेज सिर दर्द
कई बार तनाव के कारण हल्का सिर दर्द हो सकता है लेकिन अगर आपको तेज सिर दर्द है या लगातार सिर दर्द की शिकायत है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्रसव के 72 घंटों के भीतर तेज सिरदर्द की शिकायत प्री-एक्लेमप्सिया का संकेत हो सकता है। ये रोग डिलीवरी के पहले भी हो सकता है और बाद में भी हो सकता है। तेज सिर दर्द के अलावा प्री-एक्लेमप्सिया के मामले में आपको धुंधला दिखाई देना, मितली या उल्टी आना भी शुरू हो सकता है। ऐसी स्थिति में बिना देर किए तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर

डिलीवरी के बाद अगर आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा बढ़ गया है तो ये खतरे का संकेत हो सकता है। इसका एक कारण तो प्री-एक्लेमप्सिया हो सकता है। इलाज में देरी या लापरवाही से आपको पूर्ण विकसित एक्लेमप्सिया भी हो सकता है। प्री-एक्लेमप्सिया एक खतरनाक बीमारी है जिसका खतरा डिलीवरी के पहले और बाद बना रहता है इसलिए ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सांस लेने में परेशानी

कई बार डिलीवरी के बाद मां को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। आमतौर पर सांस न ले पाने की वजह कई हो सकती हैं जैसे ज्यादा थक जाना या अस्थमा का अटैक आदि। मगर डिलीवरी के बाद अगर ऐसी स्थिति आती है तो ये पल्मनरी एम्बोलिस्म का संकेत हो सकता है। ये एक खतरनाक बीमारी है, जिसमें मरीज की जान भी जा सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति में बिना देरी किए डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।
6 घंटों तक पेशाब न आना
अगर आपकी डिलीवरी अस्पताल में हुई है तो डॉक्टर या कोई स्टाफ आपके पेशाब पर नजर रखता है और इस पर भी नजर रखता है कि आपको कितनी मात्रा में पेशाब हुआ है। लेकिन अगर आपकी डिलीवरी घर पर हुई है तो वहां चिकित्सक शायद न उपलब्ध हो। इसलिए प्रसव के 6 घंटे के भीतर अगर महिला को पेशाब नहीं आता है तो ये एक गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति में चिकित्सक से तुरंत संपर्क करना चाहिेए।

सीने में दर्द

प्रसव के बाद अगर सीने में दर्द की शिकायत रहती है तो इसका कारण सीने का संक्रमण हो सकता है या तनाव के कारण मांसपेशियों में पैदा खिंचाव हो सकता है। सीने में दर्द के साथ अगर खांसते हुए मुंह से खून आता है तो ये पल्मनरी एम्बोलिस्म का संकेत हो सकता है। इस रोग में आपकी थोड़ी सी लापरवाही भी खतरनाक हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

Pages