नई रूट पर 250 की रफ्तार से चलेंगी ओवरनाइट इंटरसिटी ट्रेन! - .

Breaking

Friday, 16 February 2018

नई रूट पर 250 की रफ्तार से चलेंगी ओवरनाइट इंटरसिटी ट्रेन!

प्रतीकात्मक फोटो.

कुछ ओवरनाइट इंटरसिटी ट्रेन जल्द ही 200 से 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं. इसके लिए नए हाई स्पीड कोरिडोर का ऐलान इसी साल अप्रैल में किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्री पियूष गोयल ने रेलवे बोर्ड को हाई स्पीड कोरिडोर की पहचान करने का आदेश दिया है.
टीओआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 10 हजार किमी नए हाई स्पीड कोरिडोर की घोषणा की जाएगी. इस प्लान का लक्ष्य ये भी है कि यात्री अगली सुबह जब नए शहर में पहुंचे तो आराम से अपना ऑफिस ज्वाइन कर सके. रेलवे करीब आधे खर्च में रेलने लाइन तैयार करने के उपायों को तलाश रही है.
इसके लिए टॉप नेशनल हाईवे के ऊपर सिंगल पिलर के जरिए ट्रैक बनाने पर भी विचार हो रहा है. इसकी वजह से भूमि अधिग्रहण की अलग से जरूरत नहीं पड़ेगी. कुछ शॉर्ट रूट पर भी हाई स्पीड ट्रेनें चलाई जा सकती हैं जिसे लोग एयरलाइन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करेंगे.
एक अधिकारी ने बताया है कि फिलहाल मुंबई से पुणे इंटरसिटी ट्रेन से जाने में तीन घंटे लगता है. इसे घटाकर एक या डेढ़ घंटे किया जा सकता है.
बुलेट ट्रेन 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलती है
आपको बता दें कि देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलेगी. 508 किलोमीटर का फासला महज 2 घंटे में पूरी की जाएगी. इस रूट पर 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनने जा रहा बुलेट ट्रेन रूट ज्यादातर जगहों पर एलिवेटेड होगा. बुलेट ट्रेन करीब 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलती है.

No comments:

Post a Comment

Pages