JEE Mains Exam 2018: सीबीएसई ने शुरू की आवेदन सुधारने की प्रक्रिया,22 जनवरी है आखिरी डेट - .

Breaking

Thursday, 11 January 2018

JEE Mains Exam 2018: सीबीएसई ने शुरू की आवेदन सुधारने की प्रक्रिया,22 जनवरी है आखिरी डेट

JEE Mains Exam 2018: सीबीएसई ने शुरू की आवेदन सुधारने की प्रक्रिया,22 जनवरी है आखिरी डेट


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जेईई मुख्य परीक्षा 2018 के आवेदन सुधारने की प्रक्रिया शुरु कर दी हैं. आवेदन सुधारने की आखिरी तारीख 22 जनवरी हैं. वो उम्मीदवार जिन्होंने जेईई मुख्य 2018 परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं वो बोर्ड की बेवसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन में सुधार कर सकते हैं.

डेटा सुधार करने के लिए जो लिंक दिया गया है वो 9 जनवरी 2018 से 22 जनवरी 2018 तक साइट पर उपलब्ध रहेगा. जिस भी उम्मीदवार का आवेदन अधूरा रह गया हो या उसमें कुछ गलती हो वो लोग दी गई तारीख के बीच आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म के साथ ही अपनी अपलोड की गई फोटों में भी सुधार कर सकते है. इस तिथि के बाद भी जिन आवेदकों के फोटो और आवेदन निर्धारित स्वरूप के अनुसार नहीं होंगे उनके आवेदनों को खारिज कर दिया जाएगा. 22 जनवरी के बाद आवेदन पत्रों में सुधार नहीं किए जा सकेंगे.



आवेदन पत्र सुधार के लिए आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा. इस अतिरिक्त शुल्क को आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड, ई-वॉलेट के जरिए जमा की जा सकती है. इसके साथ ही ऑनलाइन ई-चालान के बाद सिंडीकेट, कैनरा, आईसीआई बैंक में इसे कैश के जरिए भी जमा किया जा सकता है. आवेदन इस आवेदन सुधार के इस शुल्क को 9 जनवरी 2018 से 23 जनवरी 2018 तक भर सकते हैं. उम्मीदवार इस सुधार प्रक्रिया में परीक्षा के माध्यम में बदलाव नहीं कर सकते, अगर कम्पूटर पर परीक्षा निर्धारित है तो उम्मीदवार पेपर पेन के जरिए आवेदन का मोड नहीं बदल सकते.

आवेदन पत्र में सुधार सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है, ऐसे में उम्मीदवार आवेदन को ध्यानपूर्वक पढ़कर उसमें सुधार करें, क्योंकि अगर सुधार के बाद भी कोई गलती रह जाती है तो आवेदन पत्र खारिज कर दिया जाएगा.

No comments:

Post a Comment

Pages