अभी अभी कार चलाना सीखा है तो आपके लिए जरूरी हैं ये टिप्स - .

Breaking

Thursday, 11 January 2018

अभी अभी कार चलाना सीखा है तो आपके लिए जरूरी हैं ये टिप्स

अभी अभी कार चलाना सीखा है तो आपके लिए जरूरी हैं ये टिप्स

अगर आपने अभी अभी कार चलाना सीखा है तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। एक अच्छा ड्राइवर बनने के लिए कई ऐसी चीजें है जिनका ध्यान आपको हमेशा रखना पड़ता है। अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो वक्त के साथ साथ आपकी ड्राइविंग स्किल बेहतर हो जाती है। हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताते हैं जिनका जानना एक नए ड्राइवर के लिए बेहद ज़रूरी है।

1. अपनी कार के बारे में पूरी जानकारी रखें
ड्राइव शुरू करने से पहले आपको अपनी कार के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। सबसे पहले कार के गियर एडजस्टमेंट के बारे में जान लें। साथ ही क्लच और ब्रेक पर भी ध्यान देना जरूरी है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि तेज़ रफ्तार में कभी भी अचानक लोअर गियर या रिवर्स गियर का इस्तेमाल ना करें। स्पीड के मुताबिक कार की गियर को शिफ्ट करते रहें और रिवर्स करने के लिए पहले कार को पूरी तरह से रोक लें, तब ही रिवर्स गियर लगाएं।

2. अपनी सीटिंग पोजिशन ठीक रखें
कार की सीटिंग पोजिशन को सही रखना बहुत ज़रूरी होता है। कई ड्राइवर इस बात का ख्याल नहीं रखते जिससे कंट्रोल के साथ साथ कंफर्ट पर भी काफी असर पड़ता है। हमेशा सीट को ऐसे पोजिशन में रखें जिससे आपकी पीठ पर बल ना पड़े। साथ ही साथ घुटने और कंधों पर भी ज्यादा ज़ोर ना पड़े। इस बात का भी ख्याल रखें की आपका पैर ब्रेक और क्लच पर पूरी तरह से पड़ रहा हो ताकि उसका इस्तेमाल करने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। स्टीयरिंग पोजिशन का भी ध्यान जरूर रखें।

3. ध्यान ना भटकने दें
ड्राइवर सीट पर बैठने के बाद काफी एकाग्रता की जरूरत होती है। सबसे पहले कार की रियर व्यू मिरर को अपने मुताबिक एडजस्ट कर लें। सीट बेल्ट जरूर लगाएं। अपना ध्यान बिल्कुल ना भटकने दें। इन दिनों ट्रैफिक जाम की समस्या काफी ज्यादा है, ऐसे में कार को बिल्कुल सावधानीपूर्वक चलाएं। ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करें। एक सेकेंड का भी भटकाव दुर्घटना का कारण बन सकता है इसलिए ड्राइव करते समय मोबाइल फोन का प्रयोग बिल्कुल ना करें। शराब पीकर गाड़ी चलाना जानलेवा साबित होता है इसलिए ऐसा कतई ना करें। नए ड्राइवर को चलती गाड़ी में खाना, पीना, ज्यादा बातें करना और तेज़ आवाज़ में म्यूज़िक सुनने से बचना चाहिए।

4. स्टीरिंग को सही तरह से पकड़ें
हालांकि स्टीयरिंग को पकड़ने का कोई खास तरीका नहीं होता, लेकिन इस बात का ख्याल रखें की स्टीयरिंग व्हील पर आपका कंट्रोल पूरी तरह हो। ज्यादातर रिसर्चर का मानना है कि '9 o'clock और 3 o'clock' पोजिशन सबसे बेहतरीन होता है। स्टीयरिंग पर कंट्रोल होना बहुत ज़रूरी है, इसका ध्यान हमेशा रखें।

5. टर्न करने से पहले सिग्नल दें
टर्न इंडिकेटर का सही इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है। कहीं भी रुकने या मुड़ने से पहले पीछे और आगे से आ रही गाड़ी को टर्न इंडिकेटर के माध्यम से इशारा करना जरूरी होता है। टर्न इंडिकेटर को नियमित इस्तेमाल में लाएं। इसकी मदद से दुर्घटना से बचा जा सकता है।

6. गाड़ी तेज़ ना चलाएं
कई बार देखा गया है कि कई नए ड्राइवर गाड़ी काफी तेज़ चलाने लगते हैं। नए ड्राइवर को इससे बचना चाहिए। जब तक पूरी तरह से आत्मविश्वास ना आए तब तक गाड़ी की स्पीड धीमी ही रखें। वैसे भी तेज़ ड्राइविंग दुर्घटना का कारण बनती है, इसलिए गाड़ी तेज़ चलाने से बचें।

7. सामने वाली गाड़ी से दूरी बनाएं रखें
हमेशा अपने आगे चल रही दूसरी गाड़ियों से उचित दूरी बनाएं रखें। कई बार आगे चल रही गाड़ी अचानक रुक या मुड़ सकती है, ऐसे में आपको भी अपनी गाड़ी अचानक रोकनी पड़ सकती है। सुरक्षा के लिए ऐसा किया जाना बेहद ज़रूरी है।

8. बिना मतलब हॉर्न ना बजाएं
हॉर्न अपने आसपास और गाड़ी के सामने चल रहे लोगों को अलर्ट करने के लिए बजाया जाता है। कभी भी बिना मतलब हॉर्न ना बजाएं। इससे कई लोगों को परेशानी होती है। खासकर हॉस्पिटल के आसपास और 'नो हॉर्न' वाले क्षेत्र में हॉर्न का इस्तेमाल कतई ना करें।

9. ड्राइव करते वक्त दिमाग शांत रखें
कभी भी तनाव में ड्राइव ना करें। ड्राइव करते वक्त दिमाग शांत रखें। बिगड़े मूड से ड्राइव करने से मामला बिगड़ सकता है। गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करें।

No comments:

Post a Comment

Pages