इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने - .

Breaking

Friday, 5 January 2018

इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने

इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने


सर्दियां आते ही कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती है. ऐसे में सर्दियों में शरीर को तरोताजा रखने के लिए एक छोटा खजूर भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है. वैसे तो खजूर किसी भी मौसम में खाया जा सकता है लेकिन सर्दियों में इसे खाने से शरीर को जरूरी ऊर्जा जल्द ही मिल जाती है.

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग सर्दी-जुकाम या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में खजूर का सेवन इन परेशानियों से निजात दिला सकता है. खजूर को सर्दियों का मेवा भी कहा जाता है. इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में कई चीजों की पूर्ति करते हैं. इसके अलावा खजूर में मौजूद साल्ट हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है.
 

रोजाना खजूर के इस्तेमाल से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसके अलावा इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं. सर्दियों में खजूर शरीर में ऊर्जा देने के लिए काफी काम आ सकता है. प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध होने के कारण, खजूर तात्कालिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है.


इसके अलावा खजूर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे हुए होते हैं. फाइबर शरीर को भरा हुआ महसूस कराता है और जिससे भूख कम महसूस होती है. सर्दियों में पाचन प्रक्रिया में भी खजूर काफी मदद करता है.

खजूर 54 फीसदी चीनी और 7 फीसदी प्रोटीन युक्त होता है. यह उन लोगों के लिए बहुत सही है जिन्हें दिल के रोग हैं. खजूर एक उच्च मैग्नीशियम आहार है जो शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. सर्दियों के मौसम में रोजाना 2-3 खजूर खाने से शरीर को काफी लाभ होता है.

No comments:

Post a Comment

Pages