घर पर बिल्कुल भी न करें ऑफिस का काम, पड़ता है बुरा असर - .

Breaking

Saturday, 6 January 2018

घर पर बिल्कुल भी न करें ऑफिस का काम, पड़ता है बुरा असर

घर पर बिल्कुल भी न करें ऑफिस का काम, पड़ता है बुरा असर


आजकल नौकरीपेशा लोगों को घर से काम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. घर में काम करने से काफी लोग सहूलियत महसूस करते हैं. लेकिन घर में ऑफिस का काम करने के बुरे प्रभाव भी हो सकते हैं. शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में पाया है कि दफ्तर के काम के लिए घर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से न सिर्फ परिवारिक जीवन पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इससे कर्मचारी की कार्यक्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है.

यह अध्ययन ‘ऑक्यूपेशनल हेल्थ साइकोलॉजी’ में प्रकाशित किया गया. जिसमें 344 विवाहित जोड़ों का सर्वेक्षण किया गया था. सभी प्रतिभागी पूरा समय काम करते थे. उन्होंने घर पर भी काम के लिए मोबाइल और टैब्लेट का इस्तेमाल किया. अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय के वायने क्रॉफोर्ड ने कहा, ‘‘ प्रौद्योगिकी और कर्मचारियों पर उसके प्रभाव पर अनेक शोध हुए हैं.’’ उन्होंने कहा कि हम यह देखना चाहते थे कि प्रौद्यौगिकी के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकते हैं.
 

जोडों के सर्वे के नतीजों से पता चला कि जो वक्त परिवार को देना चाहिए उस वक्त भी मोबाइल का इस्तेमाल करने से नौकरी से कम संतुष्ट होने और कार्यक्षमता में कमी आती है.


शोधकर्ता ने बताया, ‘‘यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब कोई साथी घर में मोबाइल का इस्तेमाल करता है तो इससे कलह होती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘कभी कभी वे घरेलू समय में काम में व्यस्त रहते हैं जिससे पति पत्नी दोनों को कार्यालय में दिक्कत आती है.

No comments:

Post a Comment

Pages