बिटक्वाइन से चमकी अमिताभ बच्चन की किस्मत, ढाई लाख लगाकर कमाए इतने करोड़ - .

Breaking

Wednesday, 20 December 2017

बिटक्वाइन से चमकी अमिताभ बच्चन की किस्मत, ढाई लाख लगाकर कमाए इतने करोड़

बिटक्वाइन से चमकी अमिताभ बच्चन की किस्मत, ढाई लाख लगाकर कमाए इतने करोड़

बिटक्वाइन को खरीद के लिए कई अरबपति लाइन में खड़े हैं. हर कोई लगातार बढ़ते हुए इस सिक्के को खरीदना चाहता है. कई लोग तो इस पर निवेश भी कर चुक हैं. जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का भी नाम है. Business Standard की खबर के मुताबिक, बच्चन परिवार ने बिटक्वाइन में ढ़ाई लाख डॉलर (1 करोड़ 60 लाख रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में इन्वेस्ट किए थे. ढाई साल में इसकी कीमत 17.5 मीलियन डॉलर (112 करोड़ रुपये) हो चुकी है. 


2015 में लगाए थे पैसे
Business Standard की रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने ढ़ाई लाख डॉलर (करीब 1.57 करोड़ रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में लगाए थे. इस फर्म की किस्मत तब बदली जब मेरीडियन की प्राइम एसेट Ziddu.com को एक विदेशी कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प ने खरीद लिया. जब उन्होंने  Ziddu.com में इन्वेस्ट किया था तब वह एक क्लाउड स्टोरेज और ई-डिस्ट्रिब्यूशन स्टार्टअप हुआ करती थी.



दो अकाउंट के जरिए किया था इन्वेस्ट
Business Standard को मेरीडियन टेक के फाउंडर वेंकट श्रीनिवास मीनावली ने बताया कि अमिताभ बच्चन ने दो अकाउंट के जरिए कंपनी में इन्वेस्ट किया था. एक अकाउंट अमिताभ बच्चन के नाम का है जिसमें डेढ़ लाख डॉलर थे वहीं दूसरा अमिताभ और अभिषेक का ज्वाइंट अकाउंट था जिसमें 1 लाख डॉलर थे. लॉन्गफिन कॉर्प ने दावा किया है कि एक्सपोर्टर और इम्पोर्टर Ziddu क्वाइन को बिटक्वाइन में बदल लेते हैं. फिर वर्किंग कैपिटल की तरह इसका इस्तेमा किया जाता है.



क्या है बिटक्वाइन
पहले आपको बताते चलें कि बिटक्वाइन एक तरह की डिजिटल करंसी है. इसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बनाया जाता है. ये क्वाइन किसी के हाथ में नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही रखा जाता है. रुपये की तरह इसकी छपाई नहीं होती. इसे कम्प्यूटर के जरिए ही बनाया जाता है और काफी सेफ तरीके से रखा जाता है. 




No comments:

Post a Comment

Pages