वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा पाउडर जो यूरीन से बनाएगा र्इंधन - .

Breaking

Tuesday, 12 December 2017

वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा पाउडर जो यूरीन से बनाएगा र्इंधन


आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि इस दुनिया में कोई भी चीज बेकार नहीं जानी. अब आपकी यूरीन यानी पेशाब भी काम आएगी. आप कहेंगे कि यूरीन किस काम आ सकती है, तो हम आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने ऐसा एल्युमिनियम नैनो पाउडर बनाया है जो यूरीन को फोरन हाइड्रोजन में तब्दील कर देगा, जिसका इस्तेमाल ईंधन के सेल को ऊर्जा देने और साफ-सुथरी ऊर्जा बनाने में किया जा सकता है.
यूएस आर्मी रिसर्च लैबोरेटरी (एआरएल) के वैज्ञानिकों ने इस बारे में पहले बताया था कि उनका नैनो-गैल्वैनिक एल्युमिनियम पाउडर पानी के संपर्क में आने पर शुद्ध हाइड्रोजन पैदा करता है.
रिसचर्स ने पानी के मिश्रण वाले एक तरल पदार्थ को इस पाउडर के साथ मिलाया और इसके बाद ही रासायनिक क्रिया की. लेकिन जब रिसचर्स ने इस पाउडर को यूरीन में डाला तो ये सामान्य पानी के मुकाबने कहीं ज्यादा हाइड्रोजन पैदा कर रहा था.
शोध में शामिल एआरएल के एक शोधकर्ता क्रिस्टोफर डार्लिंग ने कहा ने बताया कि आर्मी वैज्ञानिक के तौर पर हमारा काम ऐसी सामग्री और तकनीक विकसित करना है जिससे सैनिकों को सीधे लाभ मिलें और उनकी क्षमताएं बढ़े. हमने एक ऐसी तकनीक विकसित की जो पानी से तुरंत हाइड्रोजन बना देगी.
शोधकर्ताओं की माने तो ईंधन सेल्स बिना प्रदूषण के बिजली उत्पन्न करते हैं. उनका कहना है कि ईंधन सेल्स कम्बशन इंजन के मुकाबले ज्यादा ऊर्जा से भरे होते हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages