थोक महंगाई के आंकड़ों ने दोपहर में बाजार को नीचे घसीटा - .

Breaking

Sunday, 17 December 2017

थोक महंगाई के आंकड़ों ने दोपहर में बाजार को नीचे घसीटा

sensex ups n down

गुजरात चुनाव का एक्जिट पोल आने से पहले शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में गुरुवार को उत्साह देखा गया। शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 117 अंक चढ़ गया। लेकिन थोक महंगाई में बढ़ोतरी की खबर आते ही बाजार एक झटके में नीचे चला गया है। 
बाजार ने शुरुआती बढ़त गंवाई
सेंसेक्स 117 अंक चढ़कर 33,170 अंक पर खुला। लेकिन दोपहर 1.23 बजे यह 30 अंक टूटकर 33,023 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित निफ्टी 38 अंक की तेजी के साथ 10,231 अंक पर खुला। लेकिन दोपहर तक यह भी अपनी बढ़त गंवाता हुआ 10 अंक टूटकर 10,183 अंक पर कारोबार कर रहा था।

महंगाई ने बिगाड़ी चाल
 थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति नवंबर में बढ़कर 3.93 प्रतिशत पर पहुंच गई। प्याज और अन्य सब्जियों के दाम बढ़ने से मुद्रास्फीति बढ़ी है। अक्तूबर में थोक मुद्रास्फीति 3.59 प्रतिशत पर थी। जबकि पिछले साल नवंबर में यह 1.82 प्रतिशत थी। बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि गुजरात चुनावों का अंतिम दिन होने पर एक्जिट पोल से पहले बाजार में शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख देखा गया। वहीं फेडरल रिजर्व की अध्यक्षा के तौर पर आखिरी काम करते हुए जेनेट येलेन ने नीतिगत ब्याज दरों को 1.25 फीसदी से बढ़ाकर 1.5 फीसदी कर दिया। इससे भी घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला है। लेकिन थोक महंगाई के बढ़ने से रिजर्व बैंक की ओर से अगली मौद्रिक समीक्षा में भी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम हो गई। इससे घरेलू बाजार में बिकवाली शुरू हो गई और यह नीचे आ गया।

No comments:

Post a Comment

Pages