रात को खाना खाने के बाद न करें ये काम, हो सकती हैं बीमारियां - .

Breaking

Thursday, 28 December 2017

रात को खाना खाने के बाद न करें ये काम, हो सकती हैं बीमारियां

रात को खाना खाने के बाद न करें ये काम, हो सकती हैं बीमारियां


आज की जिंदगी में ऑफिस के कारण होने वाली भाग-दौड़ के कारण इंसान आराम को भूलता जा रहा है. जिसके कारण इंसान शाम को थक हार कर ऑफिस से घर आता है, खाना खाता है और तुंरत बिस्तर पर सोने जाने को तैयार रहता है. लेकिन कई बार यही प्रक्रिया जिंदगी में नुकसान पैदा कर सकती है.

रात को सोने जाने से पहले कई ऐसी हरकतें होती है जो नहीं करनी चाहिए. इनके बारे में अगर जान लिया जाए तो काफी फायदा हो सकता है. साथ ही इन काम को न करने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है. ध्यान से जान लीजिए वो काम जो रात को सोने जाने से पहले नहीं करने चाहिए...

1. रात को खाने में जंक फूड को दूर ही रखें. रात को खाने में संतुलित खाने को ही लें.

2. रात को सोने जाने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

3. रात को खाने के तुरंत बाद सोने नहीं जाना चाहिए. रात को खाना खाने के तुंरत बाद सोने जाने की वजह से वजन में बढ़ोतरी की संभावनाएं ज्यादा रहती है. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है.
 

4. रात को ज्यादा खाना भी नहीं खाना चाहिए. इससे ओवरईटिंग की समस्या पैदा हो जाती है. इससे कैलोरी बर्न होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.


5. सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल नहीं लेना चाहिए. इससे शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती है.

6. खाना खाकर सीधे सोने जाने से खाना पेट में एक ही जगह जमा हो जाता है. इससे खाने का सही पाचन न होने के कारण पेट की कई बिमारी हो जाती है. इसके लिए जरूरी है कि खाना खाने के बाद इवनिंग वॉक के लिए जरूर जाएं. 

No comments:

Post a Comment

Pages