इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं - .

Breaking

Saturday, 16 December 2017

इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं

इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं 
लोगों को लगता है कि कैंसर सिर्फ शराब, सिगरेट और तम्बाकू से ही होता है. जो इन तीनों चीज़ों का सेवन नहीं करता उन्हें कैंसर कभी नहीं हो सकता. आपको बता दें ऐसा कुछ भी नहीं है इन तीनों चीज़ों के अलावा भी ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें खाने से कैंसर हो सकता है. खास बात यह कि आप इन चीज़ों रोज़ाना खा रहे हैं. 

 
1. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
पहले लोग रेत में भुजे हुए पॉपकॉर्न खाया करते थे या फिर मक्खन में मिक्स करके घर में ही कुकर या पैन में पॉपकॉर्न बनाया करते थे. लेकिन आजकल वक्त को बचाने के लिए पैकेट पॉपकॉर्न आ गए हैं. इसे बस माइक्रोवेव में रखें और कुछ ही मिनट में गरमा-गरम पॉपकॉर्न तैयार. लेकिन ये पैकेट वाले पॉपकॉर्न फेफड़ों के कैंसर का कारण बनते हैं. माइक्रोवेव में जब ये पैकेट गरम होता है तो कई तरह के कैमिक्लस छोड़ता है, जो पैकेट में अंदर मौजूद ऑयल या मक्खन और पॉपकॉर्न में मिलकर फेफड़ों को कमज़ोर करते हैं.    

2. डब्बों में पैक खाना
आजकल हर चीज़ में वक्त बचाने के चक्कर में हम प्राकृतिक चीज़ों से दूर हो रहे हैं. इस वजह से ताज़ी फल और सब्ज़ियों की जगह डब्बों वाले खाने की तरह मुड़ते जा रहे हैं. ऐसी कई कंपनियां हैं जो पैक्ड फूड बनाने लगी हैं, उन्हें सिर्फ 2 मिनट गरम करें और आपका खाना तैयार. आपको बता दें स्टील या बाकि मटीरियल में BPA (बिस्फेनॉल A) मौजूद होता है जो आगे चलकर कैंसर की वजह बनता है.

3. रिफाइंड चीनी
कैंसर का सबसे बड़ा कारण है रिफांइड चीनी और हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप. अगर आपको लगता है कि ब्राउन शुगर सेहत के लिए अच्छी है तो ऐसा नहीं है क्योंकि उसमें भी कलर और फ्लेवर मिलाए जाते हैं जिससे ये चीनी और भी खतरनाक हो जाती है. ये रिफाइंड चीनी कैंसर सेल्स को पालने का काम करती हैं. इसीलिए कहा जाता है कि चीनी की जगह शहद का सेवन करना चाहिए और मीठा कम खाना चाहिए. 

No comments:

Post a Comment

Pages