नई नौकरी में अपने काम से करना चाहते हैं सभी को इंप्रेस तो अपनाएं ये 5 तरीके - .

Breaking

Sunday, 24 December 2017

नई नौकरी में अपने काम से करना चाहते हैं सभी को इंप्रेस तो अपनाएं ये 5 तरीके

नई नौकरी में अपने काम से करना चाहते हैं सभी को इंप्रेस तो अपनाएं ये 5 तरीके


 आज के दौर में नौकरी बदलना और नई नौकरी में शुरुआती कुछ दिनों में खुदको एडजस्ट करने की चुनौती एक आम  बात हो चुकी है. हर कोई चाहता है कि वह नई जगह पर पहले ही दिन से ऐसा काम करे जिससे उसके साथी वह बॉस उससे  इंप्रेस हों. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने काम को लेकर कांफिडेंट रहें. आज हम आपको ऐसी ही तरीकों को बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको नई जगह पर बेहतर करने में मदद करेगा. आइये जानते हैं कौन से हैं वह तरीके.....

अपने सहयोगी से करें बात
नए जगह पर आपको भले कोई नहीं जानता हो लेकिन खुदको उस माहौल में ढालने की जरूरी है कि आप सभी को जाने और समझें. ऐसा करने के लिए आपको चाहिए कि आप पहले ही दिन से अपने आसपास के लोगों को बातचीत शुरू करें. इससे आपको ही फायदा होगा. आप वर्क क्लचर के बारे में समझ पाएंगे. 

दूसरों की मदद के लिए आगे रहें 
अक्सर ऑफिस में आपके आसपास बैठने वालों को कई चीजें नहीं आती हैं. ऐसे में अगर आपको उन चीजों के बारे में पता हो तो आपको उनकी मदद करनी चाहिए. ऐसा करने से उनका व्यवहार भी आपके प्रति बेहतर होगा. आपस में बढ़ते मेल जोल से भी आपका कांफिडेंट  बढ़ेगा. 

दूसरों को भी सुनने की कोशिश करें 
कई बार दूसरों को इंप्रेस करने के चक्कर में हम उन्हें अपना विरोधी बना लेते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम उनकी बात नहीं सुनते और अपनी बातें ही सुनाते रहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप उनकी बात भी सुने और समझें. ऐसा करके ही आप लोगों की बात समझ पाएंगे और लोग आपको गंभीरता से लेंगे. 

सिर्फ हां में हां न मिलाएं 
कई बार नई जगह पर नौकरी करते हुए कई बार वहां पहले से काम कर रहे लोग आपसे कई तरह की चीजें साझा करते हैं. हो सकता है उनके द्वारा साझा की गई बातों से आप सहमत न हो ऐसे में आपको सहजता के साथ उनकी बातों के प्रति अपनी असहमति जतानी चाहिए. ऐसा करने से आप अपना पक्ष भी उनके सामने रख पाएंगे जो आपकी छवि को बेहतर करेगा. 

हमेशा वेल ड्रेस रहें 
आपके कांफिडेंट रहने के लिए आपका गेट अप भी जरूरी होता है. लिहाजा कभी ऑफिस आते हुए खुदको वेल ड्रेस ही रखें. ऐसा करने से आपको अपनी बात रखने और दूसरे के सामने जाने में सहज भाव होगा.

No comments:

Post a Comment

Pages