सक्सेस मंत्र: आपकी एक मदद दूसरे की जिंदगी बेहतर बना सकती है - .

Breaking

Tuesday, 7 November 2017

सक्सेस मंत्र: आपकी एक मदद दूसरे की जिंदगी बेहतर बना सकती है

सक्सेस मंत्र

एक दिन दसवीं में पढ़ने वाला रोहित स्कूल से अपने घर जा रहा था। रास्ते में उसकी मुलाकात अनिल नाम का छात्र दिखा। वह अपने साथ काफी सामान लेकर जा रहा था। वह अभी थोड़ा आगे ही बढ़ा था तभी उसके पास से कुछ सामान जमीन पर गिर गया। यह देखकर रोहित तुरंत भागते अनिल के पास पहुंचा और बाकी का सामान उठाने में उसकी मदद की। रोहित कुछ सामान अपने साथ लेकर अनिल के साथ उसके घर पहुंच गया। इसके बाद दोनों ने साथ में कई वीडियो गेम्स खेले और खाना खाया। इसके बाद काफी समय तक दोनों स्कूल में एक दूसरे से मिलते तो लेकिन बातचीत नहीं करते। 
इसी तरह समय बीतता गया और वह दिन भी आ गया जब दोनों को स्कूल छोड़ना था। अनिल ने रोहित से मुलाकात कर उससे बात करने के लिए कहा। अनिल ने कहा कि कई साल पहले तुमने रास्ते में मेरी मदद की थी, उसके लिए धन्यवाद। 
अनिल ने कहा, जिस दिन तुमने मेरी मदद की थी, उस समय यह सोचा था कि मैं इतना ज्यादा सामान अपने साथ क्यों लेकर जा रहा हूं। अनिल के इस सवाल पर रोहित कोई जवाब नहीं दे सका। उसने कहा कि उसे नहीं मालूम। 
इस पर अनिल ने कहा कि मैं उन दिनों काफी उदास था। मेरी जिंदगी में सबकुछ सही नहीं चल रहा था। इस वजह से मैं स्कूल का लॉकर रूम खाली करके सभी सामान घर ले जा रहा था। मैं इतना अधिक उदास हो गया था कि कुछ भी कर सकता था।
लड़के ने आगे कहा कि उस दिन तुम मदद के लिए आगे आए और दोनों ने घर पर जाकर काफी मस्ती की। दोनों ने वीडियो गेम्स खेले। इससे मेरा दुख काफी कम हो गया और मैंने सोचा कि अगर मैं उस दिन कुछ गलत कदम उठा लेता तो मुझे इतने अच्छे दोस्त कैसे मिलते। दोस्त तुमने वाकई में उस दिन मेरी जिंदगी बचा ली।  
संक्षेप में: हमेशा दूसरी की मदद के लिए आगे आएं, हो सकता है कि आपकी एक मदद उनकी जिंदगी बेहतर बना दे। 

No comments:

Post a Comment

Pages