सर्दियों में अपनाएं ये तरीके, नहीं फटेंगे होंठ - .

Breaking

Friday, 17 November 2017

सर्दियों में अपनाएं ये तरीके, नहीं फटेंगे होंठ

सर्दियों में अपनाएं ये तरीके, नहीं फटेंगे होंठ


सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है. इस मौसम में त्वचा पर पर काफी ध्यान दिया जाना चाहिए. त्वचा के अलावा सर्दियों के मौसम में होठों के फटने की समस्या भी काफी आम होती है लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर फटते होठों का इलाज किया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में ठंडी और शुष्क हवाएं चलती हैं जिसके कारण होठों के फटने की समस्या हर किसी को परेशान करती है. शरीर के दूसरी जगह की त्वचा के मुकाबले होठों की त्वचा 10 गुना पतली होती है. इसके लिए होठों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है.

सर्दियों के मौसम में होठों के फटने की समस्या से बचाव के लिए कई उपाय अपनाए जा सकते हैं. इन उपाय के इस्तेमाल से सर्दियों में भी होठों को नम और कोमल बनाए रखा जा सकता है...
 

गुलाब जल

गुलाब जल का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. फटते होठों से छुटकारा पाने के लिए भी गुलाबजल काफी अहम साबित हो सकता है. इसके लिए एक छोटे चम्मच में गुलाबजल और तीन-चार बूंद ग्लिसरीन मिलाकर रखें. इसके बाद दिन भर में 3-4 बार होठों पर लगाने से होठों के फटने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

मक्खन
मक्खन के इस्तेमाल से होठों को नम बनाया जा सकता है. होठों पर मक्खन की हल्की-हल्की मसाज करने से फटते होठों से निजात पाई जा सकती है.

सरसों का तेल
फटते होठों से निजात पाने के लिए सरसों का तेल भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सरसों के तेल की 2-3 बूंद रोजाना सुबह अपनी नाभि में टपका लें. इसका सीधा असर होठों पर देखने को मिलेगा और होठ फटने बंद हो जाएंगे.

No comments:

Post a Comment

Pages