[Latest News][6]

गैलरी
देश
राजनीति
राज्य
विदेश
व्यापार
स्पोर्ट्स
स्वास्थ्य

सोने में मामूली गिरावट, चांदी हुई 41 हजारी

silver

वैश्विक स्तर पर पीली धातु के कमजोर पड़ने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 15 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 30,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग आने से चांदी 75 रुपये चमककर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 41,065 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 
 चांदी हाजिर 75 रुपये चमककर 26 सितंबर के बाद पहली बाद 41 हजार के पार पहुंच गयी। आज इसकी कीमत 41,065 रुपये प्रति किलोग्राम रही। चांदी वायदा भी 75 रुपये की मजबूती के साथ 40,265 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। सिक्का लिवाली और बिकवाली गत दिवस के क्रमश: 74 हजार और 75 हजार रुपये प्रति सैकड़ा पर अपरिवर्तित रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने में मामूली गिरावट रही। सोना हाजिर 0.45 डॉलर की गिरावट के साथ 1,288.45 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 2.3 डॉलर लुढ़ककर 1,291.5 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की सितंबर में हुई बैठक का विवरण जारी होने से पहले निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं। इससे सोने में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। चांदी हाजिर भी गत दिवस के 17.20 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। 
स्थानीय बाजार में सोने की त्योहारी मांग बनी रही। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में गिरावट और डॉलर की तुलना में रुपये की मजबूती के दबाव में स्थानीय बाजार में चार दिन बाद इसमें गिरावट देखी गई। सोना स्टैंडर्ड 15 रुपये फिसलकर 30,750 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट के साथ 30,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। आठ ग्राम वाली गिन्नी 24,700 रुपये प्रति दस ग्राम पर टिकी रही। धनतेरस और दिवाली के मद्देनजर सिक्का निर्माताओं की ओर से चांदी का उठान बढ़ने से इसकी कीमत में लगातार पाँचवें दिन तेजी रही। कारोबारियों ने बताया कि स्थानीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं की मांग बनी हुई है। हालांकि, वैश्विक दबाव और रुपये की मजबूती के कारण सोने में मामूली गिरावट रही है। 

About Author saloni

i am proffesniol blogger

No comments:

Post a Comment

Start typing and press Enter to search