[Latest News][6]

गैलरी
देश
राजनीति
राज्य
विदेश
व्यापार
स्पोर्ट्स
स्वास्थ्य

INDvsNZ LIVE: न्‍यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा, मुनरो बने जसप्रीत बुमराह के शिकार

INDvsNZ LIVE: न्‍यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा, मुनरो बने जसप्रीत बुमराह के शिकार


भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा पहला वनडे मैच टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के लिए यादगार रहा. विराट ने अपने वनडे करियर के इस 200वें मैच में शतकीय पारी खेली और वनडे मैचों में शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया. वनडे शतकों के मामले में अब सचिन तेंदुलकर (49 शतक) ही विराट से आगे हैं. विराट की 121 रन की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए. मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी विराट के इर्दगिर्द की केंद्रित रही.  विराट के अलावा दिनेश कार्तिक ने 37, पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 25 रन और भुवनेश्‍वर कुमार ने 26 रनका योगदान दिया. मैच में जीत के लिए न्‍यूजीलैंड के सामने 281 रन बनाने की चुनौती है. न्‍यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्‍ट ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. जवाब में न्‍यूजीलैंड का 9.3 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 48 रन है. कॉलिन मुनरो (28) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. मार्टिन गुप्टिल 17 और केन विलियमसन बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं.

भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के पहले ही ओवर में मार्टिन गुप्टिल ने दो चौके जमा दिए. पारी के तीसरे ओव में इस गेंदबाज को मुनरो ने छक्‍का जमाया. तीसरे ओवर में भी पहले की तरह 8 रन बने. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 28 रन था. पारी के छठे ओवर में मुनरो को उस समय जीवनदान मिला जब बाउंड्री पर केदार जाधव ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया. ऐसे समय जब गुप्टिल-मुनरो की जोड़ी भारत के लिए परेशानी बन रही थी, बुमराह टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मुनरो (28रन, 35 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को दिनेश कार्तिक से कैच कराया.


टीम इंडिया की पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड का पहला ओवर टिम साउदी ने किया जिसमें तीसरी ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने. दूसरे ओवर में 4 और तीसरे ओवर में भी इतने ही रन बने. पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (9 रन, 12 गेंद, एक चौका) आउट हो गए. उन्‍हें ट्रेंट बोल्‍ट ने लाथम से कैच कराया. चौथा ओवर मेडन रहने के बाद पारी के 5वें ओवर में रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए साउदी को लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. पारी के छठे ओवर में बोल्‍ट फिर न्‍यूजीलैंड के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने रोहित शर्मा (20 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. दो विकेट जल्‍द गिरने से भारतीय टीम की रन गति में गिरावट आ गई. 10 ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था.

टीम इंडिया का तीसरा विकेट 16वें ओवर में केदार जाधव (12 रन, 25 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. पारी के 19वें ओवर में विराट को उस समय जीवनदान मिला जब ग्रैंडहोम की गेंद पर सेंटनर ने आसान सा कैच पटका दिया. विराट उस समय 29 रन पर थे. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 93 रन था. विराट ने पारी के 25वें ओवर में मिल्‍ने को चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 127 रन था.टीम इंडिया का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37 रन, 47 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया. इसके बाद विराट ने धोनी के साथ बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन के पार पहुंचाया.

पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया. बोल्‍ट का यह तीसरा विकेट रहा. विराट कोहली ने अपना 30 वां शतक साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. पोंटिंग के 30 वनडे शतक हैं. विराट का यह 200वां वनडे मैच है. टीम इंडिया को छठा विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा. इसके बाद आखिरी ओवर में विराट कोहली आउट हुए. उनकी 121 रन की पारी में नौ चौके और दो छक्‍के शामिल थे. इस दौरान विराट ने 125 गेंदों सामना किया. आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार आउट हुए. उन्‍होंने केवल 15 गेंदों पर 2 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 26 रन बनाए. कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 16-1 (धवन, 3.2), 29-2 (रोहित, 5.4), 71-3 (जाधव, 15.2), 144-4 (कार्तिक, 28.4), 201-5 (धोनी, 40.6),  238-6 (पंड्या, 45.3), 270-7 (विराट, 49.2), 280-8 (भुवनेश्‍वर, 49.6)

भारतीय गेंदबाज भी प्रदर्शन करने में पीछे नहीं हैं. बात करें तेज गेंदबाजी की तो भुवनेश्वर कुमार और बुमराह नई गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, स्पिनर्स कुलदीप और चहल की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जो धमाल मचाया, वो किसी से छिपा नहीं है.
 
हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया. इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है. 

About Author saloni

i am proffesniol blogger

No comments:

Post a Comment

Start typing and press Enter to search