'अन्‍ना', 'अच्‍छा', 'अब्‍बा' और सूर्य नमस्‍कार समेत भारतीय भाषाओं के 70 शब्‍द ऑक्‍सफोर्ड ड‍िक्‍शनरी में शामिल - .

Breaking

Tuesday, 31 October 2017

'अन्‍ना', 'अच्‍छा', 'अब्‍बा' और सूर्य नमस्‍कार समेत भारतीय भाषाओं के 70 शब्‍द ऑक्‍सफोर्ड ड‍िक्‍शनरी में शामिल

'अन्‍ना', 'अच्‍छा', 'अब्‍बा' और सूर्य नमस्‍कार समेत भारतीय भाषाओं के  70 शब्‍द ऑक्‍सफोर्ड ड‍िक्‍शनरी में शामिल


नई द‍िल्‍ली : अब दुनिया भर के लोग 'अन्‍ना', 'अच्‍छा', 'सूर्य नमस्‍कार' और 'अब्‍बा' जैसे शब्‍दों को जान पाएंगे. दरअसल, पिछले महीने जारी ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के नए संस्करण में तेलुगू, उर्दू, तमिल, हिंदी और गुजराती भाषा के करीब 70 नए शब्दों को जोड़ा गया है.

वैसे ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में पहले से 'अन्‍ना' शब्द संज्ञा (नाउन) के रूप में मौजूद है. इसका अर्थ पाकिस्तान और भारत में प्रचलित मौद्रिक इकाई से है, जो एक रुपये का 1/16 हिस्सा होता है. अब 'अन्‍ना2' को डिक्शनरी में शामिल किया गया है, जिसका मतलब बड़ा भाई है. तमिल और तेलुगू में किसी व्यक्ति को सम्मान देने के लिए अन्‍ना शब्द का इस्तेमाल किया जाता है.

यही नहीं ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में उर्दू शब्द 'अब्बा' को भी शामिल किया गया है, जिसका मतलब पिता होता है. इसके अलावा डिक्शनरी में हिंदी के 'अच्छा', 'बड़ा दिन', 'बच्चा', 'सूर्य नमस्कार' शब्द भी शामिल किए गए हैं. हिंदी शब्द 'अच्छा' का अर्थ 'ओके' पहले से ही डिक्शनरीमें मौजूद लेकिन नए एडिशन में जुड़े इस शब्द का मतलब आश्चर्य, संदेह और खुशी जाहिर करने वाली भावना से होगा.

ऑक्सफर्ड द्वारा जारी नोट के अनुसार, 'ऑक्सफर्ड के ताजा संस्करण में भारतीय इंग्लिश के 70 नए शब्द जोड़े गए हैं. डिक्‍शनरी में पहले से इसके 900 शब्‍द हैं. भारतीय भाषा में शिष्टाचार के संबंध में पारिवारिक रिश्तेदारी और पते के संबंध में एक जटिल शब्दकोश है, जिसमें उम्र, जेंडर और रिश्तेदारी के अलग-अलग शब्दों के समकक्ष अंग्रेजी में कोई शब्द नहीं होने की वजह से विशेष शब्दावली के रूप में इन्हें मार्क किया गया है.'

गौरतलब है कि ऑक्‍सफोर्ड इंग्लिश ड‍िक्‍शनरी साल में चार बार मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर में अपडेट होती है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रेस नोट के मुताबिक सितंबर 2017 में जो अपडेट हुआ है उसमें एक हजार नए शब्‍दों को शामिल किया गया है. 

No comments:

Post a Comment

Pages