फालसा खाने के ये फायदे चौंका देंगे आपको - .

Breaking

Saturday, 1 July 2017

फालसा खाने के ये फायदे चौंका देंगे आपको

फालसा खाने के ये फायदे चौंका देंगे आपको

फालसा गर्मियों में आने वाला फल है  

गर्मी का मौसम, चिलचिलाती धूप और इसके साथ ही आती है ढेरों बीमारियां. इस मौसम खुद का ख्‍याल रखने के लिए मौसमी फलों का सहारा लिया जा सकता है. तरबूज और खरबूज खाने के तामाम फायदे तो आपको पता होंगे लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस मौसम आने वाला फल फालसा भी गुणों की खान है.
आइए जानें, छोटे से फल में छिपे इन सेहतमंद फायदों के बारे में...
1. फालसा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को इंफेक्‍शन से बचाते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन,  विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करते हैं.
2. गर्मी के मौसम स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने के लिए फालसे के रस का सेवन करना शरीर के लिए टॉनिक का काम करता है. यह पित्त की समस्याओं को दूर करता है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है.
3. विटामिन सी और खनिज तत्वों से भरपूर फालसा के सेवन से ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है.

4. हाल ही में हुए वैज्ञानिक शोधों से यह बात सामने आई है कि फालसा में रेडियोधर्मी क्षमता भी होती है. इस कारण यह कैंसर से लड़ने में भी शरीर को सहायता करता है.
5. अगर आपको खून की कमी के कारण एनीमिया रोग हो गया है तो इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया से बचाव होता है.
6. गर्मी के मौसम में अक्‍सर लू लगने के कारण बुखार जैसी बीमारियां हो जाती हैं. इनसे बचने के लिए इस फल का सेवन करना लाभदायक होता है.
7. विटामिन सी से भरपूर फालसे का खट्टा-मीठा रस खांसी-जुकाम को रोकने और गले में होने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए काफी प्रभावशाली है.

 

 

No comments:

Post a Comment

Pages