रोबोट ने कर ली आत्महत्या? सिक्योरिटी रोबोट की 'मौत' से उठा सवाल - .

Breaking

Wednesday, 19 July 2017

रोबोट ने कर ली आत्महत्या? सिक्योरिटी रोबोट की 'मौत' से उठा सवाल

रोबोट ने कर ली आत्महत्या? सिक्योरिटी रोबोट की 'मौत' से उठा सवाल 
क्या अमेरिका में एक रोबोट ने सुसाइड कर लिया? वाशिंगटन डीसी में एक ऑफिस की इमारत में तैनात एक रोबोट अचानक एक फव्वारे में गिर गया जिसके बाद उसने काम करना बंद कर दिया. यह ऐसा रोबोट जो खुद से सोच सकता था. इस रोबोट का काम कार पार्क और बिल्डिंग की रखवाली करना था.
वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में बताया गया कि यह नाइटस्कोप के5 नाम का यह रोबोट वाशिंगटन हार्बर ऑफिस में अपनी नियमित गश्त पर था. तभी यह अचानक इमारत में बने फव्वारे की बढ़ा और इसमें गिर गया.
इसके बाद इस रोबोट ने काम करना बंद कर दिया. रोबोट के फव्वारे में गिरने के बाद उसकी तस्वीरें वायरल हो गईं. लोग सवाल करने लगे कि क्या इस रोबोट ने आत्महत्या कर ली.
कंपनी में काम करने वाले एक कर्मचारी ने ट्वीट किया, 'हमारे डीसी ऑफिस में एक रोबोट था. उसने खुद को डुबा लिया. हमें उड़ती कारों का वादा किया गया था लेकिन बदले में हमें आत्महत्या पर उतारू रोबोट मिले.' 
हालांकि इस रोबोट को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि यह 'एकमात्र' घटना है और उनके बाकी रोबोट ठीक काम कर रहे हैं.
वैसे रोबोट के डूबने की इस घटना ने फिर से बहस इस बहस को हवा दे दी है कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कितना सुरक्षित है. खुद से फैसले लेने की क्षमता रखने वाली मशीनों के हमारा भविष्य माना जा रहा है. हालांकि इस तरह की घटनाएं यह सवाल उठाती हैं कि इनपर कितना भरोसा किया जा सकता है.


No comments:

Post a Comment

Pages