क्या आप जानते हैं अंकुरित लहसुन खाने के ये फायदे? - .

Breaking

Saturday, 1 July 2017

क्या आप जानते हैं अंकुरित लहसुन खाने के ये फायदे?

क्या आप जानते हैं अंकुरित लहसुन खाने के ये फायदे? 

लहसुन खाने से दिल सेहतमंद रहता है  

लहसुन के फायदों के बारे में लगभग हम सभी जानते हैं लेकिन क्सा आप जानते हैं कि इसे अंकुरित करके खाने के भी कई लाभ होते हैं. अंकुरित लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के रोग और कैंसर आदि समस्याओं से बचाव करने में आसानी होती है.
हाल में जर्नल ऑफ एग्रिकल्‍चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार लहसुन के मुकाबले अंकुरित लहसुन के सेवन इन सब बीमारियों से निपटने में अधिक आसानी होती है.
आइए जानें, इसे खाने से किन बीमारियों से बचाव किया जा सकता है...
1. कैंसर से बचाव
लहसुन में अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान फाइटोकेमिकल का उत्पादन होता है. इस केमिकल में घातक कैंसर की कोशिकाओं को ब्लॉक और शरीर पर कार्सिनोजन की गतिविधि (कैंसर पैदा करने वाले रसायन ) को रोकने के गुण होते हैं. इसके अलावा लहसुन में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है जोश शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है.
2. दिल के लिए अच्छा
एक नए अध्ययन के अनुसार, अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती है जो दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है.
3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है
अगर आप सर्दी खांसी से परेशान रहते हैं तो आपको अंकुरित लहसुन का सेवन करना चाहिए. एक अध्ययन के अनुसार पांच दिन में अंकुरित हुए लहसुन को खाने से आपके शरीर को ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की मजबूत खुराक मिलती है. यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट इंफेक्शन को मारने वाली कोशिकाओं की रक्षा कर प्रतिरक्षा प्रणाली को स्ट्रॉन्ग बनाता है.
4. स्ट्रोक से बचाव
अंकुरित लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स खून का थक्का बनने की प्रोसेस को रोकने में मदद करता है. यह स्‍ट्रोक के खिलाफ एक बेहतर एजेंट के रूप में काम करता है.

 

No comments:

Post a Comment

Pages