6 फल जो मानसून में बीमार नहीं पड़ने देंगे... - .

Breaking

Saturday, 1 July 2017

6 फल जो मानसून में बीमार नहीं पड़ने देंगे...

6 फल जो मानसून में बीमार नहीं पड़ने देंगे...

बारिश के मौसम खानपान का खास ध्यान रखें  

मानसून गर्मी में राहत का एहसास करता है लेकिन इसके साथ ही यह अपने साथ कई बीमारियों को भी लाता है. बदलते मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी शरीर को अपना घर बना लेती हैं. ऐसे में अगर खानपान को संतुलित और मौसम के अनुकूल रखा जाए तो इन बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है.
आइए जानें, मानसून में आने वाले इन 6 फलों के बारे में जिनका सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा...
1. लीची: लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाव करते हैं.
2. आलूबुखारा: इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. यह आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है. इसलिए यह फल मानसून में आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा.
3. जामुन : पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसलिए इसे मानसून का सबसे अच्छा फल माना जाता है.
4. चेरी: चेरी के छिलके में पोलीफिनोलिक फ्लेवोनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.
5. आडू: आड़ू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. मानसून में इसे खाने से इंफेक्शन वाली बीमारियों का खतरा कम होता है और यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है.
6. अनार: अनार खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. खास बात ये भी है कि इसका स्वाद काफी अच्छा होता है. जिस वजह से बच्चे भी आराम से इसे खा लेते हैं. ये फाइबर, विटामिन सी और के का एक बहुत अच्छा माध्यम है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढेरों फायदे हैं.

 

No comments:

Post a Comment

Pages