कसूरी मेथी से मिलते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे - .

Breaking

Thursday, 29 June 2017

कसूरी मेथी से मिलते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे


http://bichhu.com/wp-content/uploads/2017/06/Methi.jpg


कसूरी मेथी से मिलते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे

मेथी एक ऐसी सब्जी है जो सर्दी के मौसम में ही मिलती है लेकिन इसके बीज और कसूरी मेथी सारा साल मिल जाते हैं। कसूरी मेथी का इस्तेमाल सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसकी सूखी पत्तियों या बीज का इस्तेमाल करके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। आइए जानिए इसके फायदों के बारे में
1. पेट की समस्या
गलत खान-पान की वजह से पेट की कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। एसिडिटी, डायरिया और पेचिश जैसी समस्या होने पर कसूरी मेथी को पीस लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इसका गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से फायदा होता है। इसके अलावा मेथी दानों को पीस कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. कोलेस्ट्रोल
शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से हार्ट प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में इसे शरीर से निकालने के लिए कसूरी मेथी को 1 गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन पानी को छानकर पीएं। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगेगी।
3. डायबिटीज
मधुमेह की समस्या होने पर रोगी को खाने-पीने का काफी परहेज रखना पड़ता है। ऐसे में दिन भर के सिंपल खाने के बाद भी शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है और डायबिटीज बढ़ जाती है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। रोजाना पानी के साथ 1 चम्मच मेथी दाने या कसूरी मेथी का सेवन करने से फायदा होता है।
4. दिल के लिए फायदेमंद
मेथी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट गुण शरीर में खून के थक्के जमने से रोकते हैं जिससे दिल की धमनियों तक रक्त को दौरा सही तरीके से पहुंचता है और दिल स्वस्थ रहता है।
5. त्वचा और बाल
गर्मी के मौसम में त्वचा पर मुंहासों की वजह से दाग-धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें ठीक करने के लिए कसूरी मेथी को पीस कर उसमें पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद पानी से धो लें। इसके अलावा इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार बालों की जड़ों में लगाएं जिससे बाल मजबूत और मुलायम बनेंगे।

 

No comments:

Post a Comment

Pages