[Latest News][6]

गैलरी
देश
राजनीति
राज्य
विदेश
व्यापार
स्पोर्ट्स
स्वास्थ्य

एक हफ्ते में पेट्रोल 1.77 रुपये और डीजल 88 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्ता



एक हफ्ते में पेट्रोल 1.77 रुपये और डीजल 88 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्ता
नई दिल्ली
एक हफ्ते पहले तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के रोज दाम बदलने की घोषणा की थी। इस दौरान एक हफ्ते के बाद पेट्रोल के दाम में जहां 1.77 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है, वहीं डीजल की कीमत में भी 88 पैसे की कटौती दर्ज की गई है। इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने हर महीने की पहली और 16 तारीख को कीमत की समीक्षा करने की अपनी 15 साल पुरानी पॉलिसी खत्म कर दी थी। तेल कंपनियों ने घोषणा की थी कि वह पेट्रोल और डीजल की रोजाना समीक्षा करके कीमतों की घोषणा करेगी जिससे तेल की कीमतों में तत्काल अंतर दिखाई देगा। इसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 जून से हर हिन सुबह छह बजे समीक्षा की जाती है। इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को मिल रहा है।

तेल कंपनियों के पास उपलब्ध सूचना के मुताबिक, दिल्ली में 16 जून को पेट्रोल की कीमत 65.48 रुपये प्रति लीटर थी जो एक हफ्ते बाद घटकर 63.71 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। इसी तरह 16 जून को डीजल की कीमत 54.49 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई थी, जो अब घटकर 53.61 रुपये प्रति लीटर पर गई है।

एक तेल कंपनी के सीनियर एग्जिक्युटिव ने बताया कि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड के दाम में नरमी का लाभ ग्राहकों को 15 दिनों के बाद ही मिल पाता था, लेकिन अब क्रूड में नरमी का फायदा कस्टमर्स को तत्काल मिल रहा है। इससे पहले महीने की एक और 16 तारीख को तेल के दाम की समीक्षा की पुरानी पॉलिसी को एक अप्रैल 2002 में शुरू किया गया था।
यह पॉलिसी अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल और फॉरन एक्सचेंज रेट के औसत आधार पर आधारित थी। सरकार ने पेट्रोल और डीजल को नियंत्रण मुक्त करके एक अप्रैल 2002 से हर पखवाड़े तेल की कीमत की समीक्षा की व्यवस्था शुरू की थी।
एक अधिकारी ने कहा, 'कई बार ऐसा होता था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऑइल की दरों में एक सप्ताह पहले गिरावट होती थी और एक हफ्ते बाद उसमें वृद्धि हो जाती थी। ऐसे में पिछली पॉलिसी के मुताबिक तेल की कीमत या तो स्थिर रहती या उसमें मामूली बदलाव होता, लेकिन अब कीमतों में गिरावट का लाभ तुरंत ग्राहकों को दिया जा रहा है।'

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें अचानक बढ़ती हैं तो इसमें डेली बेसिस पर तुरंत वृद्धि भी लागू की जाएगी। तेल कंपनियों के मुताबिक पेट्रोल के दाम में हर दिन 11 पैसे से लेकर 32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। वहीं, डीजल के मामले में 2 पैसे से 18 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है। नई व्यवस्था शुरू होने के बाद तेल के दाम में लगातार कमी रही है।

About Author saloni

i am proffesniol blogger

No comments:

Post a Comment

Start typing and press Enter to search